बिटकॉइन की तरह जियो कॉइन होगा लांच, अंबानी कर रहे हैं प्लानिंग

0
136

नयी दिल्ली : बिटकॉइन में निवेश को लेकर जोखिम के बाद भी कई लोगों ने उसमें निवेश किया. अब जियो कॉइन लांच करने की योजना बना रहे हैं. अंग्रेजी अखबार द मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने अपने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है. बिटकॉइन की सफलता के बाद रिलायंस ने यह फैसला लिया है. बिटकॉइन की तरह काम करने वाले इस करेंसी को जियो कॉइन कहा जायेगा. इसके लिए एक टीम लगातार काम कर रही है जो रिसर्च और इस प्रोजेक्ट से संबंधित सारी जानकारी जुटा रही है.
50 लोगों की यह टीम ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है. इसका टीम का नेतृत्व मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी कर रहे हैं. बिटकॉइन की चर्चा जोरों पर है. इस तरह के निवेश को लेकर चिंताए भी हैं. दक्षिण कोरिया समेत कई मुल्कों में डिजिटल करेंसी पर प्रतिबंध लगा है. इसका कारोबार बेहद अस्थिरता वाला माना जाता है. एक वक्त पर पिक पर रहने वाले बिटकॉइन की कीमत में गिरावट आ रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बिटकॉइन 12 फीसदी लुढ़कर $12,801 पर पहुंच गया है. रिप्पल 14 फीसदी और इथेरियम 4 फीसदी टूटा है.
भारत में भी इस तरह के निवेश को लेकर आगाह किया गया है भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और वित्तमंत्री अरुण जेटली बिटकॉइन में निवेश को लेकर चेतावनी दी है. जेटली ने उस वक्त स्पष्ट शब्दों में कह दिया था क्रिप्टोकरेंसी को देश में कानूनी मान्यता प्राप्त नहीं है.
आरबीआई ने भी बिटकॉइन या किसी अन्यक्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं दी है.
निवेश को लेकर जोखिम पर अंबानी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है. जियो कॉइन में निवेश को लेकर निवेशक और सरकार का क्या रुख होगा यह सवाल बड़ा है. अंबानी की टीम इस पर काम कर रही है. अगर कंपनी जियो कॉइन लांच करती है तो कंपनी पर भरोसा करने वाले इस पर निवेश का रुख जरूर करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here