स्वामी जी के आदर्शों को जीवन में अपनाने पर बल

0
311

स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर शुक्रवार को विभिन्न संगठनों की ओर से कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वामी जी के आदर्शो पर प्रकाश डालते हुए उन्हें जीवन में अपनाने का आह्वान किया गया।
स्वच्छ भारत अभियान की ओर से शुक्रवार को चेतना कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। जिलाध्यक्ष भूपेश पालीवाल ने बताया कि कार्यक्रम के तहत स्कूलों में निबंध, भाषण व चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। संगठन की ओर से स्वच्छता अभियान की शुरुआत शुक्रवार से की गई। इसके तहत शहर में पॉलीथिन की थैलियों को एकत्रित किया गया। इस अभियान में विजय भारद्वाज, खगेंद्र शर्मा, बाबूलाल आदि शामिल थे।
केंद्रीय विद्यालय रघुनाथपुरा में विद्यालय के समस्त शिक्षकों ने स्वामी जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनकी जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर विद्यालय की प्राचार्य निर्मला बुडानियां ने स्वामी विवेकानन्द के जीवन एवं उनके अध्यात्मिक योगदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानन्द के शिक्षा दर्शन के सिद्धान्त थे कि शिक्षा ऐसी हो जिससे बालक का शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक विकास हो सके। कार्यक्रम में मंच संचालन ¨हदी अध्यापक हरिवंश मिश्रा ने किया। इस मौके पर संपूर्ण विश्व को स्वामी विवेकानन्द की देन विषय पर कक्षा सातवीं का छात्र अंश यादव एवं मनीषा कुमारी ने प्रश्नोत्तरी एवं अन्य प्रस्तुति पेश की।
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से नेहरू युवा केन्द्र द्वारा देव सीनियर सेकेंडरी स्कूल बसीरपुर मारौली में स्वामी विवेकानन्द की जयंती को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम में प्राचार्य ने स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वामी का मुख्य आदर्श-लक्ष्य निर्धारित करें और उस पर तब तक चलें जब तक लक्ष्य हासिल नहीं हो जाए। महेन्द्र नायक ने स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वामी विवेकानन्द हमारे ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के युवाओं के प्ररेणास्त्रोत रहे हैं। उन्होंने शिकागों के विश्व हिन्दू सम्मेलन का उल्लेख करते हुए स्वामी जी के भाषण का उल्लेख किया। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कुमारी मुस्कान द्वितीय स्थान धौली व तृतीय स्थान पर अंकित रहे। कार्यक्रम में प्रेम ¨सह यादव, ब्लाक एनवाईवी राजबीर ¨सह आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here