बिना आधार भी बनेगा नया राशन कार्ड, सरकार ने जारी किया आदेश

0
157

नए साल में सरकार ने उन गरीबों को बड़ी राहत दी है। अब बिना आधार कार्ड के भी राशन कार्ड बनेगा। जिनका आधार कार्ड नहीं है, उनका भौतिक निरीक्षण कराकर राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए।
पटना । नए साल में सरकार ने उन गरीबों को बड़ी राहत दी है जिनका आधार कार्ड अबतक नहीं बना है और उसकी वजह से नया राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है। खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गरीबों को राशन उपलब्ध कराना अनिवार्य है।
इसे ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने बिना आधार नंबर के भी नया राशन कार्ड उपलब्ध कराने का आदेश अफसरों को दिया है। विभाग ने निर्देश दिया कि नए राशन कार्ड का आवेदन अनिवार्य रूप से लिया जाए। जिनका आधार कार्ड नहीं है, उनका भौतिक निरीक्षण कराकर राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए।
पांच साल तक के बच्चे का भी नाम राशन कार्ड में होगा शामिल
विभागीय आदेश के मुताबिक पांच साल तक के बच्चे का भी नाम नए राशन कार्ड में शामिल किया जाएगा। इसके लिए विद्यालय स्तर पर नाम जोडऩे का अभियान चलाया जाए। राशन कार्ड न रहने पर भी किसी भी हाल में गरीब परिवारं को अनाज की आपूर्ति नहीं रोकी जाएगी।
जून से पहले 55 हजार राशन दुकानों में लगेंगी पॉश मशीनें
केंद्र सरकार के निर्देश पर विभाग ने जन वितरण प्रणाली की राशन दुकानों में पॉश मशीनें लगाने की कवायद तेज कर दी है। विभाग ने जून से पहले प्रदेश की सभी 55 हजार नई-पुरानी राशन दुकानों में पॉश (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए नए बजट में राशि का प्रावधान किया जा रहा है।
एक मशीन पर करीब 45 हजार रुपये का खर्च आएगा। इसके लिए मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिल चुकी है। अभी राज्य में 42 हजार पीडीएस दुकानें हैं। जबकि 13600 नई दुकानें खुलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।
प्रदर्शन के राशन दुकानों की होगी रैंकिंग
विभाग ने राशन वितरण के आधार पर पीडीएस दुकानों की रैंकिंग कराने का फैसला लिया है। रैंकिंग में यह देखा जाएगा कि डीलरों के प्रति उपभोक्ताओं का फीडबैक कैसा है, राशन डिलेवरी की सही टाइमिंग का अनुपालन हो रहा है या नहीं।
विभागीय मंत्री मदन सहनी के मुताबिक जांच टीम यह भी जानेगी कि उपभोक्ताओं को हर महीने राशन-किरासन मिलता है या नहीं। यदि डीलरों के विरुद्ध गंभीर शिकायतें मिलेंगी तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल अधिकारी को लाइसेंस देने या रद करने का ऑथिरिटी बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here