अतिथि राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के लिए 4 साल में 10 बार प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं मोदी, मनमोहन 3 बार

0
137

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इन दिनों भारत दौरे पर हैं. नेतन्याहू का ये दौरा 6 दिवसीय है, इस दौरान वे नई दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को खुद प्रोटोकॉल तोड़ कर उनका स्वागत एयरपोर्ट पहुंचकर किया. पीएम इससे पहले भी कई बार अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के लिए प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं. हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने रविवार को पीएम मोदी के अन्य नेताओं से गले मिलने का मज़ाक उड़ाया और एक वीडियो भी जारी किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य नेताओं के साथ अपनी दोस्ती और पर्सनल रिलेशन बनाने के तौर पर जाने जाते हैं. फिर चाहे वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उनकी दोस्ती हो, या फिर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ पुरानी यारी हो. पीएम मोदी पिछले चार साल में करीब 10 बार प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं, इससे उलट पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दस साल में तीन बार प्रोटोकॉल तोड़ा थ
हमारे शहरों को सूखा प्रभावित होने से बचाने में ऐसे मददगार साबित हो सकता है इजरायल
कब-कब मोदी ने तोड़ा प्रोटोकॉल…
सितंबर 2014 – चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का अहमदाबाद में स्वागत.
जनवरी 2015 – तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का एयरपोर्ट पहुंच कर स्वागत.
दिसंबर 2015 – जापान के पीएम शिंजो आबे का वाराणसी में स्वागत.
जनवरी 2016 – फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति ओलांद का चंडीगढ़ में स्वागत.
जनवरी 2017 – अबुधाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद का दिल्ली में स्वागत.
अप्रैल 2017 – बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत.
जुलाई 2017 – जापानी पीएम के साथ अहमदाबाद में रोड शो.
जनवरी 2018 – इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत.
2017 – ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल के साथ दिल्ली मेट्रो की सवारी.
2017 – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका ट्रंप के साथ हैदराबाद में डिनर.
गौरतलब है कि प्रोटोकॉल के तहत प्रधानमंत्री अन्य राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करने एयरपोर्ट पर नहीं जाता है, विदेश मंत्री ही स्वागत करता है.
कांग्रेस ने उड़ाया था मज़ाक
रविवार को कांग्रेस ने इस मौके पर पीएम मोदी का मजाक बनाते हुए एक वीडियो ट्वीट किया था. इस ट्वीट में लिखा गया है कि इजरायली पीएम नेतन्याहू भारत पहुंचे हैं और उम्मीद हैं कि हमें मोदी जी के हग्स (गले लगना) देखने को मिलेंगे.
कांग्रेस के इस वीडियो में मोदी की दुनिया भर के नेताओं से हुईं पुरानी मुलाकातों के वीडियो हैं. इसमें मोदी को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी एकी आबे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गले लगते हुए और हाथ मिलाते हुए दिखाया गया है.
इसके अलावा इस वीडियो में तुर्की राष्ट्रपति एरडोगन, पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, इजरायली पीएम नेतन्याहू, अबू धाबी के राजकुमार मोहम्मद बिन जायेद, जापानी पीएम आबे, मेक्सिकन राष्ट्रपति एनरिक पेना, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन को मोदी को हग करते हुए दिखाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here