पीएम मोदी आज करेंगे राजस्थान की रिफाइनरी का कार्य शुभारंभ

0
203

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बाड़मेर के पचपदरा में रिफाइनरी के काम की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे यहां पहुंचेंगे और कार्य की शुरुआत कर सभा को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे।
राजस्थान में चुनावी मुद्दा रही इस रिफाइनरी की स्थापना हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी कर रही है। इसके लिए बनाई गई कंपनी में राजस्थान सरकार की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत रहेगी। रिफाइनरी का काम वर्ष 2022-23 तक पूरा होने की संभावना है। इसकी लागत 43 हजार करोड़ है।
यह रिफाइनरी 9 लाख टन क्षमता की होगी। इसके साथ एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का निर्माण भी किया जाएगा जहां रिफाइनरी के बाद पेट्रोलियम के उप उत्पादों का निर्माण होगा। राजस्थान के औद्योगिक विकास की दृष्टि से इसे बहुत बड़ा प्रोजेक्ट माना जा रहा है जो राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र की तकदीर बदल सकता है। इस रिफाइनरी के लिए सभी तरह की स्वीकृतियां ले ली गई हैं और अब इसका सीधे काम शुरू होगा।
शिलान्यास पर राजनीति
इस रिफाइनरी का पहला समझौता राजस्थान की पिछली कांग्रेस सरकार के समय हो गया था। उस समय सितंबर 2013 में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने इसका शिलान्यास कर भी दिया था। लेकिन फिर सरकार बदल गई। मौजूदा सरकार ने उस समय हुए समझौते को राज्य के आर्थिक हितों के हिसाब से ठीक नहीं माना और इसकी फिर से समीक्षा कराई। यह काम पिछले वर्ष पूरा हुआ।
मौजूदा सरकार का दावा है कि पिछली सरकार के समय हुए समझौते से जहां राज्य पर 56 हजार करोड़ का भार पड़ रहा था वही अब सिर्फ 16 हजार करोड़ का भार पड़ेगा। हालांकि रिफाइनरी की लागत 37 हजार करोड़ से बढ़कर 43 हजार करोड़ हो गई है।हाल में जब सरकार ने इसके दोबारा शिलान्यास की बात कही तो पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पर आपत्ति करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख दिया और कहा कि जिस परियोजना का पहले शिलान्यास हो चुका है उसका दोबारा शिलान्यास किया जाना उचित नहीं है।
इसे देखते हुए सरकार ने कार्यक्रम को शिलान्यास के बजाय कार्य शुभारंभ समारोह बना दिया।तीन से पांच लाख की भीड़राजस्थान में 29 जनवरी को होने जा रहे उपचुनाव के बीच हो रहे इस कार्यक्रम में तीन से पांच लाख लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी की गई है। मुख्यमंत्री राजे स्वयं सारी तैयारी की निगरानी कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here