दिल्ली-NCR में कोहरे का कहरः डंपर-बस में आमने-सामने टक्कर, 22 लोग घायल

0
144

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से कम रह गई।
नई दिल्ली । पिछले कुछ दिनों की राहत के बाद घना कोहरा एक बार फिर दिल्ली के साथ पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में लौट आया है, वहीं ठंड में भी इजाफा हुआ है। कोहरे के चलते फरुखनगर रोड स्थित सुल्तानपुर गांव के पास बुधवार सुबह डंपर और बस की आमने-सामने की भीषण भिड़ंत हो गई।
जानकारी के मुताबिक, टक्कर में बस में सवार में करीब 22 लोग घायल हैं, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।
जानकारी के मुताबिक, घने कोहरे के चलते डंपर और बस दोनों के ही ड्राइवर नियंत्रण नहीं रख पाए, जिसने दोनों वाहनों में आमने-सामने की टक्कर हो गई।
सड़कों पर वाहनों की रफ्तार रही बेहद धीमी
इससे पहले सुबह जहां एक ओर वाहन चालकों को परेशानी पेश आई, वहीं इसका ट्रेन संचालन और विमान यात्राओं पर भी पड़ा। इतना ही नहीं, कोहरे के साथ दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी बढ़ गया है, जिससे खासकर बच्चों को बुजुर्गों को दिक्कत आ सकती है।
ट्रेनें चल रहीं देरी से, कई जगहों पर दृश्यता 50 मीटर से कम
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से कम रह गई, जिससे वाहन चालकों को फॉग लाइट के साथ धीमी गति के साथ सफर तय करना पड़ रहा है। वहीं, कोहरे से 21 ट्रेनें देरी से चल रही है, जबकि चार का समय बदला गया है, वहीं 13 ट्रेनों का संचालन ही निरस्त कर दिया गया है।
कुछ यूं दिखा दिल्ली-एनसीआर का नजारा
कुछ दिनोें की राहत के बाद बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में फिर ठंड बढ़ गई है। सुबह तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से लगातार धूप निकलने और कोहरा न होने के चलते दिन के मौसम में गर्माहट महसूस की जा रही थी और घर से बाहर भी लोग हाफ बाजू की स्वेटर में आ गए थे। वहीं, बुधवार को लोग पूरे बाजू के स्वेटर में नजर आए।
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी बढ़ा
एएनआइ के मुताबिक, एयर क्वालिटी इंडेक्स ने दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते खतरे के प्रति लोगों को आगाह किया है। खासकर, लोधी रोड, आश्रम, पंजाबी बाग और आनंद विहार इलाके में वायु ज्यादा प्रदूषित रही।
एयर क्लालिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों में पीएम 2.5 की मात्रा में इजाफा हुआ और वह 201 तक जा पहुंची, जबकि पीएम 10 की मात्रा 220 तक है।
मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि बुधवार से राष्ट्रीय राजधानी में तीन चार दिन तक सुबह कोहरा रह सकता है। कुलमिलाकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों के आगामी एक-दो दिनों के दौरान राहत नहीं मिलने वाली है।
तापमान बढ़ा तो प्रदूषण हुआ कम
दिल्ली में तापमान भले ही बढ़ रहा है, लेकिन बढ़ते तापमान के बीच राहत की बात यह है कि प्रदूषण में गिरावट आई है। जनवरी में सबसे कम प्रदूषण वाली हवा में सांस लेने का मौका दिल्ली को मंगलवार को मिला। इस दौरान एयर इंडेक्स महज 256 रहा। इससे पूर्व 23 दिसंबर 2017 को दिल्ली का एयर इंडेक्स 228 पर पहुंचा था। मंगलवार को दिल्ली ही नहीं बल्कि एनसीआर भी अपेक्षाकृत साफ रहा। गुरुग्राम सबसे साफ रहा जहां एयर इंडेक्स 114 तक पहुंच गया। फरीदाबाद में 224, गाजियाबाद में 329 और नोएडा में एयर इंडेक्स 214 रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here