IND vs SA: विदेशी मैदानों पर ‘कागजी शेर’ साबित हुए भारतीय बल्‍लेबाज, दूसरे टेस्‍ट में भी टीम इंडिया 135 रन से हारी

0
151

सेंचुरियन: घरेलू मैदानों पर रनों का अंबार लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विदेशी मैदानों पर ‘मेमने’ साबित हुए. केपटाउन टेस्‍ट के बाद सेंचुरियन टेस्‍ट में भी भारतीय बल्‍लेबाजों के कमजोर प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया को 135 रन की हार का सामना करना पड़ा है. मैच के पांचवें दिन भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 287 रन का लक्ष्‍य था लेकिन पूरी टीम पहले सेशन में ही 50.2 ओवर में 151 रन बनाकर शर्मनाक तरीके से आउट हो गई. भारतीय टीम ने आज सुबह जब, चौथे दिन के स्‍कोर 3 विकेट पर 35 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया तो हर किसी को उम्‍मीद थी कि भारतीय टीम भले ही मैच न जीत पाए लेकिन उसके बल्‍लेबाज संघर्ष का जज्‍बा तो दिखाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. चेतेश्‍वर पुजारा के साथ भारतीय विकेट गिरने के जो सिलसिला प्रारंभ हुआ वह आखिरी विकेट के रूप में जसप्रीत बुमराह के आउट होने के साथ ही रुका. सेंचुरियन टेस्‍ट में मिली इस हार के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्‍ट सीरीज गंवा दी है. तीन टेस्‍ट की सीरीज में भारतीय टीम अब 0-2 से पीछे है. ऐसे में तीसरे टेस्‍ट का चाहे जो भी परिणाम हो, उसका सीरीज हारना तय है. वैसे भी, शुरुआती दो टेस्‍ट में मिल हार के बाद टीम इंडिया के सामने अब क्‍लीन स्‍वीप से बचने की चुनौती होगी.
भारतीय बल्‍लेबाजी के लिहाज से देखें तो सेंचुरियन में विराट कोहली का पहली पारी का शतक (153 रन) ही खास रहा. अन्‍य बल्‍लेबाजों ने विकेट पर रुकने की इच्‍छाशक्ति दिखाए बिना ही दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के सामने शर्मनाक समर्पण कर दिया. अपने टेस्‍ट करियर का आगाज करने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी ने दूसरी पारी में सर्वाधिक छह विकेट लिए.
लाइव स्‍कोरकार्ड यहां देखें
पांचवें पहले सेशन में ही ढेर हुई भारतीय टीम
पांचवें दिन का पहला ओवर कागिसो रबाडा ने फेंका जिसमें तीन रन बने. वर्नोन फिलेंडर की ओर से फेंके गए अगले ओवर की पहली ही गेंद पर पुजारा ने चौका लगाया. इस ओवर में छह रन बने. दिन के चौथे ही ओवर में भारतीय टीम को चौथा झटका चेतेश्‍वर पुजारा (19रन, 47 गेंद, दो चौके) के रन आउट होने से लगा. पुजारा पहली पारी में भी बिना कोई रन बनाए रन आउट हुए थे. पुजारा के स्‍थान पर रोहित शर्मा बैटिंग के लिए आए. रोहित अभी विकेट पर ठीक से सेट हो भी नहीं पाए थे कि पार्थिव पटेल (19 रन, 49 गेंद, दो चौके) भी रबाडा की गेंद पर आउट हो गए. उनका कैच मोर्ने मोर्केल ने फाइन लेग पर लपका. टीम इंडिया को छठा विकेट हार्दिक पंड्या (6) के रूप में गिरा जिन्‍हें लुंगी एंगिडी ने विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराया.रविचंद्रन अश्विन (3) भी ज्‍यादा देर नहीं टिके. तेज गेंदबाज एंगिडी की गेंद पर उनका कैच विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने लपका. अश्विन टीम इंडिया के सातवें बल्‍लेबाज के रूप में आउट हुए.
इस सीरीज में अब तक केवल एक बार ऐसा हुआ जब भारतीय टीम के सात विकेट गिरने के समय स्‍कोर 100 रन के पार पहुंच चुका था. पहले टेस्‍ट में 92 और 82 के स्‍कोर पर भारतीय टीम का सातवां विकेट गिरा. दूसरे टेस्‍ट में विराट की शतकीय पारी के कारण टीम का 7वां विकेट गिरने के समय स्‍कोर 280 रन था जबकि दूसरी पारी में 92 के स्‍कोर पर टीम ने सातवां विकेट गंवाया. इसके बाद आउट होने वाले अगले तीन बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (47), मोहम्‍मद शमी (28)और जसप्रीत बुमराह (2) रहे. सेंचुरियन में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज लुंगी एंडिगी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए.
विकेट पतन :11-1 (विजय, 7.5), 16-2 (राहुल, 11.1), 26-3 (कोहली, 15.6),49-4 (पुजारा, 26.1), 65-5 (पार्थिव, 29.5), 83-6 (पंड्या, 35.3),87-7 (अश्विन, 37.1), , 141-8 (रोहित, 47.2), 145-9 (शमी, 48.2), 151-10 (बुमराह, 50.2)
मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 335 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय पारी 307 रन पर समाप्‍त हुई थी. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 258 रन बनाए थे. पहली पारी के आधार पर फाफ डुप्‍लेसिस की टीम को मिली 28 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद मैच में भारतीय टीम को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्‍य मिला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here