आज इन पांच बड़ी खबरों पर दिनभर रहेगी हलचल

0
197

आज इन पांच बड़ी खबरों पर दिनभर हलचल रहेगी। जिसमें इजराइली पीएम का मुंबई दौरा शामिल है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट विवाद को सुलझाने को लेकर मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा नाराज चल रहे चारों न्यायाधीशों से मिलेंगे। वहीं बजट 2018 से पहले आज होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक पर भी सबकी निगाहेें टिकी होंगी।
1. मुंबई में आज उद्योगपतियों से मिलेंगे इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, 26/11 हमले में मारे गए लोगों को देंगे श्रद्धांजलि
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आज मुंबई दौरा पर रहेंगे। इस दौरान वह नाश्ता उद्योगपतियों के साथ करेंगे। इसमें मुख्य रुप से आनंद महिंद्रा, अजय पिरामल, आदि गोरदेज और चंदा कोचर के साथ होने की संभावना है। इसके बाद 26/11 आतंकी हमले में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। बॉलीवुड के एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।
02.
अरुण जेटली की अध्यक्षता में राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी परिषद की बैठक
सरकार ने 70-80 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी घटाकर उपभोक्ताओं और उद्योगों को राहत देने के संकेत दिए हैं।
इसे लेकर एक फरवरी को होने वाले आम बजट के पूर्व इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दाम निर्धारण समिति के एक अधिकारी के मुताबिक, परिषद करीब 25 वस्तुओं के कर स्लैब पर पुनर्विचार करेगी। जबकि 45 से 55 सेवाओं के टैक्स स्लैब को भी घटाया जा सकता
03.
एनआईए कश्मीर आतंक फंडिंग मामले में आज दायर करेगी आरोपपत्र
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कश्मीर घाटी में आतंकी गतिविधियों को कथित रूप से धन मुहैया कराने के एक मामले में कश्मीरी अलगाववादी नेताओं और कारोबारियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर करेगी। मामले में आरोपपत्र दायर करने के लिए जांच के दौरान बड़ी मात्रा में सामग्री और तकनीकी साक्ष्य एकत्रित किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपियों की छह महीने की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही है।
04.
नाराज न्यायाधीशों से आज मिल सकते हैं मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा
मुकदमों के आवंटन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा से नाराज चार वरिष्ठतम जजों को मनाने के लिए बैठक बुधवार को नहीं हो पाई। जिसके बाद आज मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा चारों न्यायाधीशों से मिल सकते हैं। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा पिछले दो दिनों से नाराज जजों से मिल रहे हैं।
05. आधार की अनिवार्यता पर सुनवाई आज भी रहेगी जारी
-उच्चतम न्यायालय में आधार की अनिवार्यता के खिलाफ याचिकाओं की बुधवार को शुरू हुई सुनवाई आज भी जारी रहेगी।
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति अर्जन कुमार सिकरी, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की संविधान पीठ के समक्ष आधार मामलों की अनिवार्यता का मुखालफत करने वाले याचिकाकतार्ओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने जिरह शुरू की। दीवान ने दलील दी कि आधार से नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन होगा। इसके कारण भारतीय संविधान’जनता का संविधान’न रहकर सरकार का संविधान रह जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here