खुलासा: विवादित डोकलाम में चीनी बंकर, कांग्रेस ने मांगा सरकार से जवाब

0
148

जिस डोकलाम विवाद के चलते पिछले साल भारत और चीन की सेना के जवान 73 दिनों तक एक दूसरे के सामने खड़े थे वहां की सैटेलाइट तस्वीर सामने आने के बाद कांग्रेस ने सरकार से जवाब मांगा है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सैटेलाइट से ली गई तस्वीर दिखाकर यह दावा किया है विवादित नॉर्थ डोकलाम में चीन ने 2 मंजिला इमारत बनाई है। कांग्रेस ने कहा कि विवादित डोकलाम पर चीन की ताज़ा कार्रवाई को लेकर सरकार जवाब दे।
आर्मी चीफ ने कहा- डोकलाम में निर्माण अस्थायी
हालांकि, सेना प्रमुख जनरल विपीन रावत ने इसे ज्यादा तूल ने देते हुए इस निर्माण को अस्थायी बताया है और कहा कि इसे ज्यादा गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है। बुधवार को सेनाध्यक्ष ने कहा कि पिछले साल गर्मी में जिस वक्त दोनों देशों के बीच तनाव था उस समय चीनी सैनिक अस्थायी सामान लेकर आए थे। उन्होंने कुछ निर्माण के काम भी किए है जो अस्थायी है।
जनरल रावत ने कहा हालांकि उनके ज्यादातर जवान वापस लौट गए हैं लेकिन निर्माण अभी तक बचे हुए हैं। इससे यह कोई भी कयास लगा सकता है कि क्या वह वापस लौटकर आएंगे या फिर ठंड के चलते वह अपना सामान वापस नहीं ले जाए पाए हो।
सैटेलाइट तस्वीर से हुआ खुलासा
गौरतलब है कि सैटेलाइट तस्वीरों से यह पता चला है कि चीनी सैनिकों ने विवादित क्षेत्र में सात हेलीपैड बना लिए हैं और सैन्य वाहन भी तैनात कर रखे हैं।
डोकलाम क्षेत्र की नई सैटेलाइट तस्वीरों में कंक्रीट की कुछ चौकियां भी दिख रही हैं। हेलीपैड इतने बड़े हैं कि चीनी सेना में शामिल सबसे बड़े हेलीकॉप्टर भी यहां उतारे जा सकते हैं। ये तस्वीरें दिसंबर और जनवरी माह की बताई जा रही हैं।
सैटेलाइट की तस्वीरों के मुताबिक, चीनी सैनिक जहां पर तैनात हैं, उससे कुछ दूरी पर सड़क निर्माण की बड़ी मात्रा में सामग्री भी पड़ी हुई है। गूगल अर्थ की सहायता से निकाली गई तस्वीरों के आधार पर इलाके में जेडबीएल-09 आईएफवी या इंफैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती की आशंका है। छोटे टैंकों की पार्किंग भी नजर आ रही है। चीनी सेना के 100 से ज्यादा सैनिकों के भी वहां होने की बात कही जा रही है। यहां तक कहा जा रहा है कि कई टुकड़ी टेंट के अंदर हैं, जिनकी मौजूदगी का पता सैटेलाइट तस्वीरों से नहीं चल पा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here