असम के कोकराझार में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2

0
125

असम के कोकराझार इलाके में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 दर्ज की गई. भूकंप सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर आया. फिलहाल भूकंप की वजह से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है.
भूकंप का उद्गम गौरीपुर में 10 किमी की गहराई से हुआ. बताया जा रहा है कि असम के साथ ही भूटान में भी इटके महसूस किए गए. असम के गुवाहाटी में पिछले साल अगस्त में 3.4 तीव्रता का भूकंप आया था.
पिछले साल दिसंबर में आए भूकंप
जम्मू-कश्मीर में 11 दिसंबर, 2017 को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी, जिसका केंद्र जमीन से 33 किलोमीटर नीचे था. भूकंप भोर में 4.29 बजे आया, इससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी.
इससे पहले भारत के उत्तरी राज्यों में 6 दिसंबर की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में आए भूकंप की तीव्रता 5.5 थी. इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के ऋषिकेश से 90 किलोमीटर दूर रुद्रप्रयाग में धरती से 30 किलोमीटर अंदर था.
इस साल भयानक भूकंप की आशंका
साल 2018 में दुनिया के कई हिस्सों में भयानक भूकंप तबाही मचा सकते हैं. भूकंप पर रिसर्च कर रही जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ अमेरिका के वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी जारी की है. इनका कहना है कि पृथ्वी के घूमने की रफ्तार में बदलाव आ रहा है, जिसके चलते भूकंप के आने की आशंका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here