Bitcoin के खिलाफ बैंकों ने उठाया बड़ा कदम, IT विभाग ने भी भेजे टैक्स नोटिस

0
194

नई दिल्लीः बिटकॉइन ने पूरी दुनिया में धूम मचा रखी है। यह एक वर्चुअल करेंसी है जिसे बेचकर बहुत से लोगों ने फायदा उठाया है। अब देश के कई बड़े बैंकों ने बिटकॉइन एक्सचेंज के खिलाफ कड़े कदम उठाते हुए उनके बैंक खातों को सस्पेंड कर दिया है। जानकारी के मुताबिक एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक ने संदिग्ध लेनदेन को लेकर बिटकॉइन से जुड़े कई खाते बंद करने का आदेश दिया है।
IT विभाग ने भेजा टैक्स नोटिस
बैंक ने इन एक्सचेंज को चलाने वाले मालिकों से कर्ज के एवज में ज्यादा गारंटी की मांग की है और उनके खाते से पैसा निकालने की अधिकतम सीमा भी तय कर दी है।जेबपे, यूनोकॉन, कॉइनसिक्यॉर और Btcx इंडिया जैसे टॉप बिटकॉइन एक्सचेंजों पर बैंकों ने अपना ऐक्शन शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने बिटकॉइन पर लगाम लगाने के लिए इसमें लेनदेन करने वाले हजारों लोगों को टैक्स नोटिस भेजा है। देशभर में किए सर्वे के आधार पर पता लगाया है कि 17 महीने के दौरान 3.5 बिलियन का लेनदेन हुआ है। जिसके बाद विभाग ने नोटिस भेजने का फैसला लिया है। पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली सहित 9 एक्सचेंज से डाटा इकट्ठा करने के बाद नोटिस भेजे गए हैं।
बिटकॉइन पर लगाम लगाने की कोशिश
दुनियाभर की सरकारें इस क्रिप्टोकरेंसी पर लगाम लगाने की कोशिश कर रही हैं। टैक्स अधिकारियों ने बताया कि बिटकॉइन और दूसरी वर्चुअल करेंसी में निवेश करने वाले लोगों में युवा निवेशक, टेक-सेवी, रियल एस्टेट प्लेयर्स और ज्वैलर्स शामिल हैं। सरकारों का कहना है कि इसके जरिए कालेधन को सफेद करने के साथ ही टैक्स बचत करने के रास्ते तलाशे जा रहे हैं। बता दें कि सरकार की ओर से क्रिप्टोकरंसीज में निवेश करने वाले लोगों को कई बार हिदायत दी जा चुकी है। हालांकि इस पर सीधे तौर पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। अनुमानों के मुताबिक हर महीने करीब 2 लाख लोग क्रिप्टोकरंसीज में ट्रांजैक्शन करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here