उपराष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया यूपी दिवस का शुभारम्भ

0
159

लखनऊ (जेएनएन)। लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का आगाज हो गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू उपस्थित हैं। कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। दो दिवसीय यूपी दिवस में दूर-दूर से लोग आए हुए हैं।

सीएम योगी ने समारोह में वैंकेया नायडू का स्वागत कर राज्यपाल का आभार व्यक्त किया। वहीं, सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हम सब के लिए ये गौरव का क्षण है। प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद राज्यपाल ने यूपी स्थापना दिवस मनाने पर ज़ोर दिया। यूपी का स्थापना दिवस महाराष्ट्र में मनाया जाता था लेकिन यूपी में नहीं।

सीएम ने कहा कि राज्यपाल समय- समय पर प्रेरणा प्रदान करते रहते हैं। यूपी देश का सबसे बड़ा, सबसे महत्वपूर्ण प्रदेश है। यूपी के विकास के बिना भारत का विकास नहीं हो रहा है। भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए यूपी का योगदान ज़रूरी है। एक समय था जब देश के 16 महाजनपदों में से 8 वर्तमान यूपी के थे। मुख्यमंत्री ने कहा, “उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा महत्वपूर्ण प्रदेश है, जिसके बारे में कहा जाता है, अगर भारत को दुनिया की महाशक्ति के रूप में स्थापित होना है तो उसकी शुरूआत उत्तर प्रदेश से करनी होगी. बगैर उत्तर प्रदेश के विकास के भारत का विकास नहीं हो सकता.”

मुख्यमंत्री ने कहा, “अगर आप अपनी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर नजर डालेंगे तो पता चलता है कि हमारी कितनी गौरवशाली परंपरा है. हम सब को गर्व की अनुभूति करनी चाहिए कि हम सब उत्तर प्रदेश के वासी हैं और उत्तर प्रदेश के विकास में योगदान करने का अवसर प्राप्त हो रहा हैं. यह हम सभी के लिए गौरव का क्षण है. हम उत्तर प्रदेश की गौरवशाली परम्परा पर मंथन करके सर्वांगीण विकास के बारे में नई रूपरेखा तैयार कर सकते हैं.”

मुख्य अतिथि ने सौर ऊर्जा नीति 2017 पुस्तिका का विमोचन किया

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया में भारत को महाशक्ति बनाने के लिए यूपी का विकास जरूरी है। पीएम मोदी की कोशिश है कि यूपी को बीमारु राज्य से बाहर निकाला जाए। हमारी सरकार इस तरफ काम कर रही है। वहीं, मुख्य अतिथि वेकैंया नायडू ने मुद्रा योजना के तहत लाभार्थियों को चेक और प्रमाणपत्र बांटे।

उपराष्ट्रपति ने लखनऊ की 109 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।यूपी की 25000 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया।आज होने वाले कार्यक्रम

‘एक जिला एक उत्पाद योजना का शुभारंभ। इसी पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन, पुस्तक का विमोचन, लोगों का अनावरण और मुद्रा योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद योजना के लाभार्थियों को चेक वितरण।

-स्टैंड अप यूपी के लाभार्थियों में चेक वितरण।

– विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण।

-नयी सोलर पालिसी का शुभारंभ।

-उप्र की संरचना से संबंधित संस्कृति विभाग की स्मारिका का विमोचन और पोषण एप की लांचिंग। दूसरे सत्र में समग्र विकास ग्राम विकास योजना का शुभारंभ और स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम होंगे। रात में संस्कृति विभाग की ओर से सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तीन दिन बाद शुरुआत

बुधवार को महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन तो हो जाएगा लेकिन मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत तीन दिन बाद ही होगी। भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन लखनऊ महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज करेंगे। महोत्सव समिति द्वारा 27 जनवरी से दो फरवरी तक के कार्यक्रमों की फाइनल सूची जारी कर दी है। पहले दिन भोजपुरी नाइट का आयोजन होगा। रवि किशन शाम साढ़े सात से दस बजे तक होने वाले मुख्य कार्यक्रम में परफार्मेस करेंगे वहीं सवा छह बजे से सात बजे तक लोक कलाकारों में हर्षित कुमार का गायन रहेगा।

लखनऊ में अवध शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस समारोह की तैयारी’ पहली बार अवध शिल्प ग्राम में हो रहा आयोजन ’ पहले तीन दिन नहीं देना होगा कोई शुल्क ’ 27 से दस रुपये का होगा महोत्सव का टिकटमहोत्सव में आयोजन की सूची’ 27 जनवरी – भोजपुरी नाइट – रवि किशन ’ 28 जनवरी – कवि सम्मेलन-हिंदी संस्थान ’ 29 जनवरी-मुशायरा-उर्दू अकादमी ’ 30 जनवरी-भजन संध्या- अग्निहोत्री बंधु ’ एक फरवरी-बॉलीवुड नाइट-अंकित तिवारी ’ दो फरवरी-सूफी नाइट-हर्षदीप कौर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here