कार बम धमाकों से दहला लीबिया का बेंगाजी शहर, कम से कम 27 की मौत

0
147

लीबिया के बेंगाजी शहर की एक मस्जिद के बाहर हुए दो कार बम धमाकों से कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई है और 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मंगलवार रात को हुए इस धमाके में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है. अभी तक किसी संगठन ने घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है.

बेंगाजी में सेना एवं पुलिस बल के प्रवक्ता कैप्टन तारेक अल्खाराज ने बताया कि पहला विस्फोट रात करीब 8.20 बजे आवासीय सलमानी इलाके में हुआ. इसके करीब आधे घंटे के बाद दूसरा बम विस्फोट हुआ, जब स्थानीय निवासी और मेडिकल स्टाफ घायलों को अस्पताल पहुंचाने में लगे हुए थे.

समाचार एजेंसी एपी को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी हनी बेलरास अली ने बताया कि इन बम धमाकों में 27 लोग मारे गए हैं और 32 लोग घायल हैं. संयुक्त राष्ट्र ने इस घटना की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि नागरिकों पर इस तरह का हमला अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के खिलाफ है और युद्ध अपराध जैसा है.

गौरतलब है कि साल 2011 में लीबिया के तानाशाह मोम्मार गद्दाफी को सत्ता से बेदखल करने और हत्या के बाद लीबिया में अराजकता जैसी स्थ‍िति हो गई है. साल 2014 से ही लीबिया के पूर्वी और पश्च‍िमी इलाकों में अलग-अलग सरकारें और संसद हैं और दोनों को अलग-अलग संगठनों तथा जनजातियों का समर्थन हासिल है. इस्लामी लड़ाकों ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, हालांकि ऐसे ज्यादातर लड़ाके ग्रामीण इलाकों में हैं.

बेंगाजी इलाका लगातार अशांत बना हुआ है, जहां बम विस्फोट और आतंकी हमलों की कई घटनाएं देखी गई हैं. शहर में एक स्थानीय लड़ाके खलीफा हिटलर और इस्लामी लड़ाकों के बीच जबर्दस्त लड़ाई है. खलीफा पूर्वी लीबिया में बचे-खुचे नेशनल आर्मी के सैनिकों का नेतृत्व कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here