U-19 वर्ल्डकप फाइनल : तीसरी बार हो रहा है क्रिकेट में भारत के साथ चिंता बढ़ाने वाला ये अजब संयोग

0
162

भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने विश्व क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन की बदौलत एक अलग पहचान बनायी है. साल 2017 भारत के लिए बेहद खास रहा. हालांकि इसी साल टीम इंडिया ने महिला विश्वकप और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में हार का सामना किया. विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनायी और फिर हार का सामना किया. वहीं महिला विश्वकप में मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. इस सिलसिले में अंडर 19 वर्ल्डकप 2018 में टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बनायी है और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि फाइनल में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम कैसा प्रदर्शन करती है.

दरअसल भारत ने पिछले 7 महीनों में आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और इस दौरान 2 टूर्नामेंटों के फाइनल में हार का सामना किया. इस क्रम में टीम इंडिया से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प तथ्य यह है कि भारत ने टूर्नामेंट का पहला मैच जिस टीम के खिलाफ खेला, उसी टीम के खिलाफ फाइनल में हार का सामना किया.चैम्पियंस ट्रॉफी में कोहली की कप्तानी वाली टीम ने पहले मैच में पाकिस्तान को हराया था और इसके बाद फाइनल में पाक ने 180 रनों से हराया.

वहीं महिला विश्वकप में भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड को 35 रन से हराया और फाइनल में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 9 रन से हराया. अब अंडर 19 वर्ल्डकप की बारी है. इस टूर्नामेंट में भी भारत ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और फाइनल में इसी टीम से मुकाबला होना है. अगर टीम इंडिया ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो यह एक ऐतिहासिक जीत होगी.

अंडर 19 वर्ल्डकप में भारत ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया खिलाफ खेला था, जिसमें टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए निश्चित ओवर में 7 विकेट खोकर 328 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 228 रन पर ऑलआउट हो गयी. भारत की ओर से शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट झटके थे. इसके बाद भारत का टूर्नामेंट में भारत का विजयी अभियान शानदार तरीके से जारी रहा और उसने एक भी मैच नहीं हारा. ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया के अलावा पापुआ न्यू गुनिया और जिम्बावे पर एक तरफा जीत दर्ज की. इसके बाद क्वार्टरफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 131 रन से और फिर इसके बाद सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रन के बड़े अंतर से हराया. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 3 फरवरी को खेला जाना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here