अंडर 19 वर्ल्ड कप : मनजोत कालरा के शतक से भारत बना विश्‍व विजेता

0
209

अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज कर टीम इंडिया विश्‍व चैंपियन बन गया है. सलामी बल्‍लेबाज मनजोत कालरा के शानदार शतक से टीम इंडिया ने 217 रन के लक्ष्‍य को आसानी से हासिल कर लिया. कप्‍तान पृथ्‍वी शॉ ने पारी की शुरुआत में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कालरा का साथ दिया, लेकिन वे ज्‍यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये.

मनजोत कालरा ने 102 गेंदों का सामना करते हुए 101 रनों की पारी खेली. उन्‍होंने आठ चौके और तीन छक्‍के लगाये. कप्‍तान पृथ्‍वी ने 41 गेंद का सामना किया. उन्‍होंने टीम के लिए 29 रन जोड़े. विल सदरलैंड की गेंद पर पृथ्‍वी बोल्‍ड हो गये. पृथ्‍वी के जाने के बाद शुभम ने काफी देर तक मनजोत का साथ दिया. शुभम ने 30 गेंद पर 31 रन की पारी खेली.

शुभम भी परम उप्‍पल की गेंद को समझ नहीं पाये और बोल्‍ड हो गये. लेकिन एक छोर पर मनजोत चट्टान की तरह खड़े रहे. जीत तक उनका साथ टीम के विकेट कीपर हार्विक देसाई ने दिया. हार्विक ने संभलकर बल्‍लेबाजी करते हुए 61 गेंद पर 47 रनों की पारी खेली. इस तरह टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर वर्ल्‍ड कप अपने नाम किया.

इससे पहले जोनाथन मेरलो के 76 रन के बावजूद आस्ट्रेलियाई टीम अंडर 19 विश्व कप फाइनल में भारतीय स्पिनरों शिवा सिंह और अनुकूल रॉय का सामना नहीं कर सकी और 216 रन पर ऑल आउट हो गयी. एक समय आस्ट्रेलिया के चार विकेट पर 183 रन थे और वह 250 रन की ओर बढ़ती नजर आ रही थी. इसके बाद भारतीय स्पिनरों ने ताबड़तोड़ विकेट लेकर उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया.

जासन संघा की टीम ने आखिरी छह विकेट 33 रन पर गंवा दिये. आस्ट्रेलिया ने इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसके बल्लेबाज अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके. मेरलो और परम उप्पल (34) ने चौथे विकेट के लिये 75 रन की साझेदारी की. इसके बाद मेरलो ने नाथन मैकस्वीनी (23) के साथ 49 रन जोड़े.

शिवा ने मैकस्वीनी का रिटर्न कैच लेकर आस्ट्रेलिया पर दबाव बना दिया. उस समय स्कोर पांच विकेट पर 183 रन था. इससे पहले रॉय ने उप्पल को रिटर्न कैच लेकर पवेलियन भेजा. भारतीय स्पिनरों ने बीच के ओवरों में रनगति पर अंकुश लगाये रखा. सलामी बल्लेबाज जैक एडवडर्स (28) और मैक्स ब्रायंट (14) टिक नहीं सके.

तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने दोनों बल्लेबाजों को उछाल लेती गेंद पर कवर में लपकवाया. इस टूर्नामेंट की एक और खोज कमलेश नागरकोटी ने आस्ट्रेलियाई कप्तान संघा (13) समेत दो विकेट लिये. वहीं शिवम मावी को एक विकेट मिला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here