ईरान में हिजाब नहीं पहनने के आरोप में 29 महिलाएं गिरफ्तार, ड्रेस कोड के खिलाफ प्रदर्शन तेज

0
292

तेहरान पुलिस ने हिजाब नहीं पहनने के आरोप में 29 महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इन महिलाओं पर सार्वजनिक जगहों पर हिजाब नहीं पहनने का आरोप है। ईरानी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इन महिलाओं ने 1979 के इस्लामिक रेवलूशन के बाद से ही महिलाओं के लिए लागू अनिवार्य ड्रेस कोड के विरोध में हिजाब नहीं पहना था।

ईरानी पुलिस ने इन महिलाओं को सामाजिक माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाकर गिरफ्तार किया है। ईरान की आईएलएनए और तनसीम न्यूज एजेंसी के मुताबिक इन महिलाओं को गिरफ्तारी के बाद इनका केस सरकारी अभियोजक के ऑफिस को रेफर कर दिया गया है। मुख्य अभियोजक मोहम्मद जफर मोंटजेरी ने देश में चल रहे प्रदर्शनों को छोटी घटना बताते हुए खारिज कर दिया। उन्होने आशंका जताई कि इन प्रदर्शनों के पीछे विदेशी हाथ हो सकता है। इस मामले पर मोंटजेरी ने अपने बयान में कहा, ‘जो लोग हिजाब के नियम का विरोध कर रहे हैं उन्हें जरूर विदेशी ताकतों ने भड़काया है।’

ईरान में मानवाधिकार के मामलों से जुड़े एक वरिष्ठ वकील ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया है कि गिरफ्तार की गई महिलाओं में से एक ने 1 लाख डॉलर का मुचलका भरकर जमानत ले ली है। ईरान में हिजाब के खिलाफ इस प्रदर्शन को बड़ा जनसमर्थन मिल रहा। प्रदर्शन को समर्थन दे रहे लोगों का कहना है कि धार्मिक नियमों को थोपा जाना नहीं जाना चाहिए, यह पर्सनल चॉइस का मामला है। गौरतलब है कि ईरान में पिछले कुछ सालों में महिलाओं ने अनिवार्य ड्रेस कोड का कड़ा विरोध किया है, पहले भी कई मौकों पर महिलाओं ने हिजाब नहीं पहनकर अपना विरोध जताया है। इसी तरह के विरोध प्रदर्शन में शामिल रहीं 11 महिलाओं का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here