सावधान, फेसबुक पर 20 करोड़ से ज्यादा अकाउंट हैं फर्जी या डुप्लीकेट

0
109

4 फरवरी को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 14 साल पूरे किए। फेसबुक की लोकप्रियता कुछ देशों को छोड़ कर लगभग सभी देशों में देखी गई। लेकिन इसी बीच फेसबुक ने एक बड़ा खुलाया किया है। फेसबुक के मुताबिक उसके प्लैटफॉर्म पर करीब 20 करोड़ फर्जी अकाउंट चलाये जा रहे हैं। फेसबुक के मुताबिक 20 करोड़ खाते या तो फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे अकाउंट हो सकते हैं। इसके साथ कंपनी ने यह जानकारी भी दी है कि भारत में इस तरह के खातों की संख्या बहुत अधिक है।

दिसंबर 2017 तक के आंकड़ों को एमएयू (मंथली एक्टिव यूजर्स) के आधार पर जारी किया गया है। एक से अधिक खाता धारक फेसबुक के डुप्लीकेट खातों की संख्या विकासशील देशों में ज्यादा है। भारत, इंडोनेशिया, फिलीपींस जैसे देशों में ऐसे फर्जी अकाउंट दूसरे देशों के मुकाबले अधिक हैं।

डुप्लीकेट बनाम फर्जी

डुप्लीकेट अकाउंट उसे कहते हैं जो मूल अकाउंट के अलावा यूजर खोलता है जबकि फर्जी खातों में फेसबुक के नियम और शर्तों का उल्लंघन किया जाता है। फेसबुक ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में कहा, ‘2017 की चौथी तिमाही में हमारा अनुमान है कि नकली या दोहरे अकाउंट की हिस्सेदारी हमारे एमएयू का लगभग 10 फीसदी है’

अब कोई नहीं बना सकेगा फेक फेसबुक अकाउंट, हुए बड़े बदलाव
यह भी पढ़ें

इससे पहले जारी रिपोर्ट के मुताबिक 31 दिसंबर 2017 तक फेसबुक पर मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 2.13 अरब थी। ये संख्या 31 दिसंबर 2016 की तुलना में 14 फीसदी अधिक है। 31 दिसंबर 2016 को मासिक सक्रिय यूजर्स (MAU) की संख्या 1.86 अरब थी। इसमें 6 फीसदी (11.4 अरब) अकाउंट फेक(नकली) थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here