बांग्‍लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को 5 साल जेल की सजा

0
397

72 साल की खालिदा जिया और उनके बेटे व बीएनपी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तारिक रहमान समेत पांच लोगों के खिलाफ 2.52 लाख डॉलर के भ्रष्टाचार का आरोप थे।
ढाका, पीटीआइ। बांग्‍लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) प्रमुख खालिदा जिया को कोर्ट ने भ्रष्‍टाचार के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद गुरुवार को पांच साल कैद की सजा सुनाई है। भ्रष्‍टाचार के इसी मामले में खालिद जिया के बेटे तारिक रहमान और चार अन्‍य को दोषी करार देते हुए 10-10 साल की जेल की सजा सुनाई है।
72 साल की खालिदा जिया और उनके बेटे व बीएनपी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तारिक रहमान समेत पांच लोगों के खिलाफ 2.52 लाख डॉलर के भ्रष्टाचार का आरोप थे और उन्हें इस मामले में ढाका कोर्ट के पांचवें विशेष न्यायाधीश मोहम्मद अक्तारुज्जमान के समक्ष पेश किया गया जहां सुनवाई के दौरान उन्हें दोषी पाया गया। इसके बाद सजा का एलान किया गया। खालिदा अब बांग्लादेश में होने वाले आम चुनाव नहीं लड़ पाएंगी।
बढ़ सकता है तनाव, सुरक्षाबल तैनात
खालिदा को सजा दिए जाने के बाद देश में तनाव बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने एक विशेष नोटिस जारी कर गुरुवार सुबह 4 बजे से सार्वजनिक रूप से लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी थी। रैपिड एक्शन बटालियान और सशस्त्र पुलिसबल को ढाका की सड़कों-गलियों में तैनात कर दिया गया था।
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ गिरफ्तारी आदेश
ये है मामला
साल 2008 में भ्रष्टाचार रोधी आयोग ने जिया और उनके बेटे तारिक रहमान सहित छह लोगों के खिलाफ जिया अनाथालय न्यास भ्रष्टाचार मामला दर्ज किया था। इसने आरोप लगाया था कि प्रतिवादियों ने न्यास के कोष से करोड़ों बांग्लादेशी टाका का गबन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.