Ind vs SA 3rd ODI: तीसरे वनडे में भी भारत शेर, पहली बार हुई ये पांच बातें

0
113

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच जारी 6 वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मैच बुधवार को न्यूलैंड्स मैदान में हुआ। इस मैच में भी भारतीय टीम ने मेजबान टीम को 124 रनों से हराकर शानदार जीत हासिल की। इस सीरीज में टीम इंडिया की यह लगातार तीसरी जीत है। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए जब मेजबान टीम मैदान में बल्लेबाजी करने उतरी तब टीम इंडिया के गेंदबाजों खासकर स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के सामने वह ज्यादा देर टिक नहीं सकी और 40 ओवरों में 179 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका को 100 रन के अंदर ही 4 बड़े झटके लग गए थे। वहीं भारत को ओपनर रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा था, शर्मा बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। उसके बाद शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली ने 76 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूती दी। विराट कोहली ने इस मैच में 160 रन बनाए तो वहीं धवन ने 76 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा टीम इंडिया का भी कोई बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सका। अजिंक्य रहाणे 11 रन, हार्दिक पंड्या 14 रन, एमएस धोनी 10 रन और रकेदार जाधव 1 रन पर ही आउट हो गए थे।

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच न्यूलैंड्स मैदान में हुए इस मैच में पांच ऐसी बातें हुई हैं जिनके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है।

पहला- क्रिक-ट्रेकर के मुताबिक भारतीय टीम के वनडे सीरीज के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक ही मैच में दो स्पिनर्स ने 4-4 विकेट झटके। लेगस्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दोनों ने ही 4-4 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी। वहीं अगर विश्व की सभी टीमों की बात की जाए तो यह पांचवां ऐसा वनडे था जहां स्पिनर्स ने 4-4 विकेट लिए।

दूसरा- दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार अपनी ही धरती पर लगातार तीन वनडे मैच हारी। इसके अलावा यह भी पहली बार ही होगा कि दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ अपनी ही धरती पर हो रही वनडे मैचों की सीरीज नहीं जीतेगी।

तीसरा- दक्षिण अफ्रीका में हो रही वनडे मैचों की सीरीज में इससे पहले किसी भी स्पिन गेंदबाज ने दस या उससे ज्यादा विकेट नहीं लिए थे। युजवेंद्र चहल ने इस सीरीज में अभी तक 11 विकेट लिए हैं तो वहीं कुलदीप यादव 10 विकेट लेने में कामयाब रहे।

चौथा- युजवेंद्र चहल लगातार वनडे मैचों में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय स्पिनर बन गए हैं। उनके अलावा रवींद्र जडेजा, सचिन तेंदुलकर और नरेंद्र हिरवानी ने यह कमाल कर दिखाया था।

पांचवा- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा वनडे मैच जीतने के बाभाद रतीय टीम के साथ ऐसा पहली बार हुआ है कि उसने विदेश की धरती पर लगातार 9 वनडे मैच जीते हों। इससे पहले भारत ने बिना हारे विदेश की धरती पर 8 मैच जीते थे और ऐसा चार बार हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here