भारत के लिये बेहद मनहूस है पोर्ट एलिजाबेथ का मैदान, केन्या से भी मिल चुकी है हार

0
154

दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रही 6 मैचों की सीरीज में भारत ने तीन मैच जीत कर हार को टाल दिया है। हालांकि चौथे वनडे में टीम इंडिया को अफ्रीकी टीम से पांच विकेट से हार का सामना भी करना पड़ा है। अब पांचवे वनडे के लिए विराट कोहली की टीम पोर्ट एलिजाबेथ पहुंच चुकी है। पांचवां वनडे 13 फरवरी को पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा। इस मैदान पर जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज़ पर कब्जा करने की कोशिश करेगी लेकिन यह मैदान टीम इंडिया के लिए अब तक बेहद मनहूस रहा है। पिछले 25 सालों से टीम इंडिया इस मैदान पर एक भी मैच नहीं जीत सकी है। इस मैदान पर टीम इंडिया का लक इतना खराब रहा है कि उसे केन्या जैसी कमजोर टीम के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत ने इस मैदान पर अब तक 4 मैच खेले हैं। चारों बार जीत अफ्रीका की ही हुई है। इतना ही नहीं साल 2001 में इसी मैदान पर टीम इंडिया को केन्या के हाथों 70 रन से हार का सामना करना पड़ा था। अब तक के आंकड़े देखे जाएं तो इस मैदान टीम इंडिया का रिकॉर्ड शत प्रतिशत हार का रहा है।

पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में भारत अफ्रीका के साथ पांचवा वनडे खेलने के जा रहा है। अगर इस मैच में टीम को जीत हासिल होती है तो वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम सीरीज में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना चाहेगी। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर 32 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से 20 में उसे जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है। इन 20 जीतों में से 10 रनों का पीछा करते हुए जबकि 10 लक्ष्य का बचाव करते हुए मिली हैं।

इस मैदान पर अब तक खेले गए कुल 39 मैचों में से 18 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रही है जबकि 21 मैचों में रनों का पीछा करने वाली टीम के हाथ जीत लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here