बिहार में लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन आज से

0
52

बिहार में लोकसभा व विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन शुरू है। उपचुनाव को लेकर अररिया, जहानाबाद और कैमूर जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है।
पटना । राज्य में तीन सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए मंगलवार से प्रत्याशी मैदान में उतरने लगेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने तीनों सीटों पर नामांकन के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही अररिया लोकसभा और जहानाबाद एवं भभुआ विधानसभा उपचुनाव को लेकर इनसे जुड़े तीनों जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।
तीनों सीटों पर 11 मार्च को उप चुनाव के लिए वोटिंग होगी। 20 फरवरी को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 23 फरवरी को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। 14 मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी।
बिहार निर्वाचन विभाग के उपमुख्य निर्वाची पदाधिकारी बैजूनाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि तीनों जिलों अररिया, जहानाबाद व कैमूर में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराया जाएगा। उपचुनाव वाले जिलों में सरकारी दौरों, ट्रांसफर-पोस्टिंग पर रोक लगा दी गई है। मतदान समाप्त होने तक इन जिलों में केंद्र व राज्य के किसी मंत्री या उनके समकक्ष का सरकारी दौरा नहीं हो सकेगा। मंत्रियों का कोई भी दौरा निजी होगा।
बिहार: उपचुनाव में कांग्रेस को तेजस्‍वी का झटका, भभुआ सीट पर फंसा पेंच
आयोग के निर्देश के मुताबिक अगर कोई मंत्री उपचुनाव वाले जिले से होकर किसी दूसरे जिले में जाते हैं तो उनको यह ध्यान रखना होगा कि रास्ते में किसी राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हों। सरकारी विज्ञापनों में भी किसी मंत्री या राजनीतिक हस्ती की तस्वीर के इस्तेमाल पर रोक रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here