बिहार उपचुनाव: राजद ने कांग्रेस के लिए छोड़ी भभुआ सीट

0
146

बिहार में उपचुनाव को लेकर महागठबंधन में फंसा पेंच सुलझ गया है। राजद व कांग्रेस में सीटों पर तालमेल को लेकर सहमति बन गई है। इसके अनुसार अब भभुआ सीट कांग्रेस को मिलेगी।
पटना । भभुआ विधानसभा सीट को लेकर राजद-कांग्रेस में छह दिनों से जारी गतिरोध बुधवार को खत्म हो गया। राजद ने कांग्रेस की दावेदारी मानकर उसे भभुआ सीट पर प्रत्याशी उतारने की इजाजत दे दी। अब दोनों दल गुरुवार को संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस करके बिहार में एकता का प्रदर्शन करेंगे।
पिछले छह दिनों से भभुआ सीट को लेकर राजद-कांग्रेस में किचकिच की बात आलाकमान तक पहुंची। दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व ने उपचुनाव की तीनों सीटों पर संयुक्त रूप से राजग का मुकाबला करना तय किया। आखिर में बिहार प्रभारी सीपी जोशी की पहल पर भभुआ सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी उतारने को लालू प्रसाद ने हरी झंडी दे दी।
बिहार में अररिया लोकसभा सीट समेत जहानाबाद एवं भभुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव 11 मार्च को होने हैं। अररिया और जहानाबाद सीट को लेकर दोनों दलों में किसी तरह की जिच नहीं थी, क्योंकि पिछले चुनाव में दोनों सीटें राजद के कब्जे में थी। भभुआ को लेकर दोनों दल अड़े थे। गठबंधन धर्म का हवाला देकर इस सीट पर कांग्रेस दावा कर रही थी। दोनों दल के अपने अपने तर्क थे। राजद प्रमुख लालू प्रसाद एवं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की गैरमौजूदगी में दोनों दलों के बीच गतिरोध इस कदर बढ़ गया कि शीर्ष नेतृत्व को हस्तक्षेप करना पड़ा। लालू रांची जेल में बंद हैं तो तेजस्वी संविधान बचाओ न्याय यात्रा पर थे।
भभुआ तय करेगा बिहार में महागठबंधन का भविष्य, सदानंद सिंह ने दिया बड़ा बयान
आखिर में राबड़ी देवी ने पहल की और कांग्र्रेस की मांग पर अनुकूल विचार करने का आश्वासन दिया। मामला लालू प्रसाद के पास पहुंचा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कौकब कादरी और तेजस्वी यादव के बीच बुधवार को देर शाम बातचीत हुई और सुलह के संकेत दे दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here