सुमित्रा महाजन ने पीएम मोदी-सीएम नीतीश की तारीफ की

0
211

पटना में शुरु हुए दो दिवसीय राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सुमित्रा ने पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के समान गुण का बखान करते हुए कहा कि जिस तरीके से पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान में खुद को शामिल किया, उसी तरीके से सीएम नीतीश ने भी शराबबंदी में शामिल होकर नजीर पेश की है।

लोकसभा स्पीकर ने नीतीश कुमार की सराहना करते हुए कहा कि मेरे नीतीश जी से आत्मीय संबंध है। नीतीश कुमार की राजनीतिक परिपक्वता और राजनीतिक सूझबूझ का कोई सानी नहीं है। बिहार को एक ऐसा मुख्यमंत्री मिला है, जो सतत बिहार को न्याय के साथ विकास देने में लगा हुआ है।

उन्होंने कहा कि सत्ता ऐसे व्यक्ति को मिलनी चाहिए जो उपभोग शून्य आदमी हो। उन्होंने कहा कि हर किसी को स्वच्छता और सफाई पर ध्यान देना चाहिए। बिहार में शराबबंदी तो एक बात है, महिलाओं को अधिकार देना है, उनके मूल समस्या को समझना है. मुख्यमंत्री ने एक जन आंदोलन खड़ा किया, शराबबंदी और दहेज प्रथा और बाल विवाह के प्रति लोगों की एकजुटता दिखायी दी और मानव श्रृंखला बनी. हमारी जनकनंदीनी सीता की जन्मस्थली है. आज कर्पूरी जी की पुण्यतिथि है. यहां आर्यभट्ट, बाबा नागार्जुन के साथ राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर भी हैं, जिन्होंने संस्कृति के क्षेत्र में बहुत काम किया जो आज का विषय है।हमलोगों को संसदीय प्रणाली को टिकाऊ बनाना है। दूसरा विषय है कि हम लोकतंत्र को कैसे ताकत प्रदान कर सकते हैं। आज बिहार में यह हो रहा है।

विश्व का पहला गणतंत्र बिहार में था वैशाली, ऐसे जगह पर हम लोकतंत्र पर विचार करेंगे। लोकतंत्र के अलग-अलग खंभे, जिसमें एक न्यायपालिका भी है। लोकतंत्र कैसे बेहतर तरीके से चले और खड़ा रहे और इसके सभी स्तंभों में संतुलन भी जरूरी है, इस पर भी चर्चा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here