सेंसेक्स 34 हजार के नीचे फिसला, निफ्टी 10400 के ऊपर, बैंकिंग शेयर टूटे

0
132

एशियाई बाजारों से मिले संकेतों से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। अच्छी शुरुआत के बाद सरकारी बैंकों के शेयरों में बिकवाली बढ़ने से बाजार में गिरावट बढ़ गई। वहीं ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, मीडिया, फार्मा और रियल्टी शेयरों में कमजोरी से बाजार पर दबाव है। हालांकि हैवीवेट शेयरों एचडीएफसी, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, पावरग्रिड, सन फार्मा में तेजी दिख रही है।

लार्जकैप शेयरों के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों कमजोरी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.47 फीसदी गिरा है। मिडकैप शेयरों में यूनियन बैंक, सन टीवी, कॉनकोर, इंडियन बैंक, जीएमआर इंफ्रा, हडको, डिविस लैब, अडानी एंटरप्राइजेज 4.02-1.95 फीसदी तक गिरे।

वहीं बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.45 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। स्मॉलकैप शेयरों में गीतांजलि जेम्स, यूको बैंक, आरजेएल, जीटीएल इंफ्रा, इलाहाबाद बैंक 9.99-4.93 फीसदी तक लुढ़के।

बीते सप्ताह भारतीय शेयर बाजार में सपाट कारोबार देखा गया। इस दौरान सेंसेक्स 34,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर बंद हुआ। पीएनबी घोटाले के उजागर होने के कारण पूरा बैंकिंग सेक्टर दबाव में आ गया। जिससे बाजार में कमजोरी रही।

शुक्रवार के कारोबार में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एफआईआई) ने घरेलू शेयर बाजार में 1065.99 करोड़ रुपए की बिकवाली की। वहीं डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (डीआईआई) ने 1127.78 करोड़ रुपए बाजार में निवेश किए।

अच्छी शुरुआत के बाद सरकारी बैंकों के शेयरों में बिकवाली बढ़ने से बाजार में गिरावट बढ़ गई। वहीं ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, मीडिया, फार्मा और रियल्टी शेयरों में कमजोरी से बाजार पर दबाव है। हालांकि हैवीवेट शेयरों एचडीएफसी, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, पावरग्रिड, सन फार्मा में तेजी दिख रही है।

एशियाई बाजारों से मिले संकेतों से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। सेंसेक्स 43 अंक बढ़कर 34,054 अंक पर खुला। वहीं निफ्टी 37 अंक की उछाल के साथ 10,489 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार पीएसयू बैंकों के शेयरों में गिरावट नजर आ रही है।

शिवाजी जयंती के अवसर पर सोमवार को करेंसी बाजार बंद है। जिसकी वजह से आज करेंसी मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होगी। शुक्रवार को रुपए में बड़ी गिरावट देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे की कमजोरी के साथ 64.21 के स्तर पर बंद हुआ था। हालांकि रुपए की शुरुआत मजबूती के साथ हुई थी। डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की बढ़त के साथ 63.87 के स्तर पर खुला था।

सोमवार को एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है। जापाना का बाजार निक्केई 289 अंक की बढ़त के साथ 22,009 अंक पर कारोबार कर रहा है। आज हैंग सेंग, ताइवान इंडेक्स और शंघाई कम्पोजिट इंडेक्स बंद है। कोरियाई बाजार का इंडेक्स कोस्पी 0.92 फीसदी बढ़कर 2444 अंक पर कारोबार कर है।
सिंगापुर का एसजीएक्स निफ्टी इंडेक्स 0.24 फीसदी की मजबूती के साथ 10488 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं स्ट्रेट्स टाइम्स इंडेक्स 0.97 फीसदी की उछाल के साथ 3477 अंक पर कारोबार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here