सरदार को मिली ‘लाइफलाइन’, अजलन शाह कप के लिए बने टीम इंडिया के कप्तान

0
130

नयी दिल्ली : सरदार सिंह को 27वें सुल्तान अजलन शाह कप के लिए आज यहां 18 सदस्यीय हॉकी टीम का कप्तान नियुक्त करके इस अनुभवी मिडफील्डर को अपना अंतरराष्ट्रीय करियर लंबा खींचने का एक और मौका दिया गया. टीम में तीन नये चेहरे भी शामिल किये गये हैं. मलेशिया के इपोह में होने वाला प्रतिष्ठित अजलन शाह कप तीन से दस मार्च तक खेला जाएगा जिसमें भारत के अलावा विश्व में नंबर एक आस्ट्रेलिया, नंबर दो अर्जेंटीना, इंग्लैंड, आयरलैंड और मेजबान मलेशिया की टीमें भाग लेंगी.

अपने करियर के अंतिम पड़ाव में खड़े सरदार पिछले कुछ समय से टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं और उन्हें पिछले दो टूर्नामेंट में टीम में नहीं चुना गया था। वह भारत की तरफ से आखिरी बार एशिया कप में खेले थे लेकिन इसके बाद दिसंबर में हाकी विश्व लीग फाइनल और न्यूजीलैंड दौरे के लिये उन्हें टीम में नहीं चुना गया था. लेकिन नये कोच शूअर्ड मारिन ने इस मिडफील्डर को एक और ‘लाइफलाइन’ दी है तथा नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह को विश्राम दिये जाने के कारण उन्हें टीम की कमान भी सौंपी गयी है.

सरदार 2020 ओलंपिक तक खेलना चाहते हैं लेकिन इस साल राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और विश्व कप होने हैं और ऐसे में उनके पास राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का अजलन शाह कप के रूप में अंतिम मौका होगा क्योंकि भारतीय टीम प्रबंधन युवा खिलाड़ियों को तरजीह दे रहा है. कोच मारिन ने भी संकेत दिये कि टीम प्रबंधन को प्रभावित करने का यह सरदार के पास बड़ा मौका होगा ताकि भविष्य के टूर्नामेंट के लिए उनके नाम पर विचार किया जा सके.

उन्होंने कहा, ‘‘सरदार कोर ग्रुप में शामिल प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है तथा मनप्रीत सिंह की अनुपस्थिति में उन्हें इस काम के लिए चुना गया है. वह अनुभवी खिलाड़ी है तथा पिछले दो टूर्नामेंट में नहीं खेल पाया. यह उनके पास अपना कौशल दिखाने का मौका होगा. ” सरदार को जहां टीम की कमान सौंपी गयी जबकि फारवर्ड रमनदीप सिंह टीम के उप कप्तान होंगे जिसमें मनदीप मोर, सुमित कुमार और शैलानंद लाकड़ा के रूप में तीन नये खिलाड़ी शामिल किये गये हैं.

मारिन ने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड दौरे की तरह, जिसमें चार खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया, अजलन शाह कप भी इन नये खिलाड़ियों के लिए शीर्ष टीमों के खिलाफ अपना कौशल दिखाने का शानदार मौका होगा. ” सुमित कुमार (जूनियर) अभी सीनियर पुरूष राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा हैं वहीं मनदीप मोर और शैलानंद लाकड़ा को जूनियर पुरूष कोर ग्रुप से टीम में लिया गया है.

टीम इस प्रकार है :
गोलकीपर : सूरज करकेरा, कृष्ण बी पाठक, रक्षापंक्ति : वरुण कुमार, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, सुरेंदर कुमार, मनदीप मोर, नीलम संजीव। मध्यपंक्ति : एस के उथप्पा, सरदार सिंह (कप्तान), सुमित, नीलकांत शर्मा, सिमरनजीत सिंह. अग्रिम पंक्ति : गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह (उपकप्तान), तलविंदर सिंह, सुमित कुमार (जूनियर), शैलानंद लाकड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here