IND vs SA: विराट कोहली हासिल कर सकते हैं वह उपलब्धि जो अब तक सिर्फ विव रिचर्ड्स के नाम पर है…

0
134

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी दक्षिण अफ्रीका के दौरे में विपक्षी टीम के लिए मुसीबत साबित हो रही है. पिछले दो-ढाई वर्ष से विराट ऐसे फॉर्म में है कि विपक्षी गेंदबाज उनके आगे लाचार नजर आ रहे हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वे लगातार रन बना रहे हैं. विराट इस समय दुनिया के ऐसे अकेले बल्‍लेबाज है जिनका बल्‍लेबाजी औसत टेस्‍ट, वनडे और टी20 में 50 से ऊपर है. उनके बल्‍ले से जिस तरह रन निकल रहे हैं, उसे देखते हुए लगता है कि वे आने वाले समय में बल्‍लेबाजी के ज्‍यादातर रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लेंगे. टीम इंडिया के कप्‍तान की बल्‍लेबाजी की प्रशंसा करते हुए महान सुनील गावस्‍कर मजाक में यह तक कह चुके हैं कि विराट के हाथ-पैर बांध दिए जाएं तो भी वे जोरदार बल्‍लेबाजी करते हुए रनों का अंबार लगा देंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के अंतिम वनडे मैच में विराट ने शतक जमाया. वनडे में उनके शतकों की संख्‍या 35 पहुंच गई है और वनडे शतकों के मामले में केवल सचिन तेंदुलकर (49 शतक) ही उनसे ऊपर हैं. दक्षिण अफ्रीका के दौरे में विराट 1000 रन के जादुई आंकडे से महज 130 रन दूर हैं. यदि वे ऐसा करने में सफल रहे तो किसी इंटरनेशनल टूर में 1000 या इससे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्‍लेबाज होंगे. वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज विव रिचर्ड्स ही अब तक यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं.
लाजवाब भुवनेश्‍वर, इस ‘ब्रह्मास्‍त्र’ का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में विराट ने 286 रन बनाए थे. इसके बाद छह मैचों की वनडे सीरीज में भी उनका करिश्‍मा जारी रहा. किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 500 या इससे अधिक रन बनाने वाले वे दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने. सीरीज के छह मैचों में उन्‍होंने 558 रन स्‍कोर किए. जोहानेसर्ग में हुए सीरीज के पहले टी20 मैच में रविवार को विराट ने 25 रन बनाते हुए टूर में अपने रनों की संख्‍या 870 तक पहुंचा दी है.
गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट की प्रशंसा विराट यदि शेष दो टी20 मैचों में 130 रन बनाने में कामयाब हुए तो किसी टूर में एक हजार या इससे ज्‍यादा रन बनाने वाले रिचर्ड्स के बाद दुनिया के दूसरे बल्‍लेबाज बन जांएगे. विव रिचर्ड्स ने वर्ष 1976 के इंग्‍लैंड दौरे में यह कमाल किया था. उन्‍होंने वनडे मैचों में 216 और चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 829 रन स्‍कोर किए थे. क्रिकेट के महानतम बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने इंग्‍लैंड के दौरे में पांच टेस्‍ट में 974 रन बनाए थे. चूंकि ब्रेडमैन के समय वनडे मैच नहीं होते थे इसलिए वे 1000 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाए थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का दूसरा टी20 बुधवार और तीसरा टी20 शनिवार 24 फरवरी को खेला जाना है. स्‍वाभाविक रूप से क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें इस मैच में विराट कोहली के स्‍कोर पर टिकी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here