पंचकूला हिंसा: जिला अदालत में पेश हुईं हनीप्रीत इंसा

0
186

पंचकूला
पंचकूला हिंसा में देशद्रोह का मामला झेल रहीं डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की राजदार हनीप्रीत इंसा को बुधवार को जिला अदालत में पेश किया गया। हनीप्रीत के साथ ही उनकी साथी सुखदीप कौर भी थींं। दोनों ही आरोपियों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला अदालत लाया गया। उसके साथ हरियाणा पुलिस के कमांडो भी चल रहे थे। हनीप्रीत को देखने के लिए कोर्ट परिसर में काफी भीड़ जमा हो गई।
बता दें, पंचकूला पुलिस ने 25 अगस्त 2017 को हनीप्रीत को गिरफ्तार किया था। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला में भड़की हिंसा भड़क उठी थी। इसमें कई लोग हताहत हुए थे। पुलिस ने इस मामले में कोर्ट में 979 पन्ने की चार्जशीट दाखिल की है। इसमें बताया गया है कि डेरा सच्चा सौदा चीफ राम रहीम की कथित मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसा ही पंचकूला हिंसा की मास्टरमाइंड थी।
डेरे के कार्यकारी सदस्यों और हनीप्रीत ने एक मीटिंग कर यह तय किया था कि अगर अदालत राम रहीम को रिहा नहीं करती है तो पंचकूला में भारी आगजनी की जाएगी। यही नहीं, मीडिया को भी जानबूझकर टारगेट किया गया जिससे कवरेज न हो सके। गौरतलब है कि रेप के मामले में राम रहीम 20 साल जेल की सजा काट रहा है।
हनीप्रीत और उसके सहयोगियों की यह सुनियोजित योजना थी, जिसके तहत पंचकूला में भारी हिंसा हुई। प्लान पहले से तैयार था कि बाबा को अगर दोषी ठहराया जाता है तो शहर में दंगे करवाए जाएंगे। पंचकूला में योजना के तहत ही सरकारी इमारतों में आग लगाई गई। डेरे के पदाधिकारियों ने जानूझकर हिंसा भड़काई और खुद भी इसमें शामिल हुए। इनका मकसद पंचकूला में भय का माहौल बनाना था। हनीप्रीत को 4 अक्टूबर को हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया था और वह 14 अक्टूबर से अंबाला सेंट्रल जेल में न्यायिक हिरासत में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here