पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए दो अप्रैल से जमा होंगे फॉर्म, जानिए पूरी प्रक्रिया

0
51

पटना विश्‍वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स में नामांकन के लिए दो अप्रैल से चार मई तक ऑनलाइन फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे। 17 जुलाई से सभी पाठ्यक्रमों की कक्षाएं शुरू हो जायेग
पटना । पटना विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स में नामांकन के लिए दो अप्रैल से चार मई तक ऑनलाइन फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे। यूजी और पीजी के सभी कोर्स में नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। विभिन्न कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा अलग-अलग तिथि पर होगी। 14 मई से पांच जून के बीच प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। उक्त जानकारी आगामी सत्र के लिए पटना विश्वविद्यालय द्वारा जारी एकेडमिक कैलेंडर में दी गई है।
नौ जुलाई से शुरू होगा नामांकन
सत्र 2018-19 के लिए यूजी, पीजी तथा सेल्फ फाइनांस कोर्स में नामांकन नौ जुलाई से प्रारंभ होगा। नामांकन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर जारी मेरिट लिस्ट के अनुसार लिया जाएगा। 16 जुलाई तक कोटा और री-एडमिशन संपन्न करा लिया जाएगा। कैजुअल वैकेंसी पर नामांकन की अंतिम तारीख आठ अगस्त निर्धारित की गई है। इंडक्शन मीट 10 से 16 जुलाई के बीच होगा। 17 जुलाई से सभी कोर्स की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।
पीडब्ल्यूसी के जिम्मे बीए की प्रवेश परीक्षा
पटना विवि का सौवां साल, गौरवशाली अतीत की याद में दौड़ा पटना
पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभिन्न कोर्स के लिए आयोजित नामांकन प्रवेश परीक्षा की जिम्मेवारी कॉलेजों और विभागों को अलॉट कर दिया है। बीकॉर्म ऑनर्स की जिम्मेवारी मगध महिला कॉलेज, बीए ऑनर्स का पटना वीमेंस कॉलेज, बीएससी के लिए पटना साइंस कॉलेज, बीएड के लिए पटना वीमेंस कॉलेज, एमएड के लिए डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन, बीएफए के लिए कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट, एलएलबी के लिए पटना लॉ कॉलेज, एलएलएम के लिए डिपार्टमेंट ऑफ लॉ को जिम्मेदारी दी गई है। सभी कॉलेज अपने से संबंधित कोर्स की विवरणी अपने वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ-साथ विश्वविद्यालय प्रशासन को भी इसकी हार्ड और सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध कराएंगे।
सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए कॉलेज वाइज परीक्षा
सेल्फ फाइनांस कोर्स में अलग-अलग कॉलेजों में नामांकन के लिए विभिन्न तिथि को प्रवेश परीक्षा होगी। पटना साइंस कॉलेज, बीए कॉलेज, मगध महिला तथा वीमेंस कॉलेज में बीएससी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा क्रमश : 19, 21, 22 तथा 23 मई को होगी। पटना कॉलेज, बीएन कॉलेज, मगध महिला तथा पटना वीमेंस कॉलेज में बीए इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा क्रमश: 19, 21, 22 तथा 23 मई को होगी। बैचलर इन बिजनेस एडमिंट्रेशन के लिए पटना कॉलेज में 19, बीएन कॉलेज में 21, वाणिज्य महाविद्यालय में 22, मगध महिला में 23 तथा पटना वीमेंस कॉलेज में 24 मई को परीक्षा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here