वर्ष 2019 में आईटी इंडस्ट्री बढ़ेगी 9% की रफ्तार से: NASSCOM

0
165

तमाम चुनौतियों के बीच अगला वित्त वर्ष आईटी सेक्टर के लिए मौजूदा साल से बेहतर रहने वाला है। आईटी उद्योग के संगठन नैस्कॉम के मुताबिक 2019 में घरेलू आईटी उद्योग नौ फीसद की रफ्तार से आगे बढ़ेगा। इसका एक मतलब यह भी है कि इस क्षेत्र में नौकरियां बढ़ेंगी।

नैस्कॉम का मानना है कि आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी में सबसे ज्यादा बिजनेस आने की संभावना है। संगठन के मुताबिक टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के लिए मोटे तौर पर अगला साल बेहतर रहेगा। फिलहाल सॉफ्टवेयर सेवाओं के कारोबार में कुछ अनिश्चितताएं हैं।

हैदराबाद में सालाना बैठक में हिस्सा लेने आए नैस्कॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा परिदृश्य सतर्क आशावाद का है। कुछ अनिश्चितताएं अब भी हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि जो कुछ दिक्कतें जानकारी में हैं, उनका निराकरण कैसे निकलेगा। लेकिन इस बात की काफी संभावना है कि खासतौर पर मौजूदा वित्त वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 2018-19 बेहतर रहेगा।
आईटी शेयर्स में खरीदारी

वहीं, आज के सत्र में आइटी शेयरों में 1.28 फीसद की जबरदस्त खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी में शुमार दिग्गज शेयर्स में सबसे ज्यादा तेजी टेक महिंद्रा (2.22 फीसद) और एचसीएल टेक (1.92 फीसद) के शेयर्स में देखने को मिल रही है। इसकी वजह डॉलर की मजबूती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मंगलवार के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। आज भी रुपया 11 पैसे टूटकर 64.90 प्रति डॉलर पर खुला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here