मैट्रिक परीक्षा: प्रथम पाली में प्रश्नपत्र लीक! नकलची बेटे की वजह से पिता गिरफ्तार

0
134

बिहार के मुंगेर से एक पिता को बेटे के लिए प्रश्‍नपत्र लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वहीं, खगडि़या में प्रश्‍नपत्र लीक की चर्चा है।
मैट्रिक परीक्षा देने जा रहे छात्रों की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्‍त, दो की मौत, दर्जनों घायल
पटना । पूरे बिहार में मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो चुकी है। गुरूवार को परीक्षा का दूसरा दिन है। प्रशासन शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्‍त परीक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस बीच बिहार के मुंगेर से एक पिता को बेटे के लिए प्रश्‍नपत्र लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। खगडि़या में पहली पाली में प्रश्‍नपत्र लीक होने की चर्चा है। वहीं, सासाराम में पहली पाली की परीक्षा में दूसरी पाली का प्रश्‍नपत्र बांट दिया गया। नवादा जिले के रजौली मध्‍य विद्यालय में मैट्रिक परीक्षा में नकल करते एक छात्रा को निष्कासित कर दिया गया।
जानकारी के अनुसार, मुंगेर के मॉडल स्कूल से एक वीक्षक विजय कुमार सुमन को प्रश्न पत्र निकलते गिरफ्तार किया गया। वे डीजे कॉलेज में तैनात हैं। वीक्षक का बेटा मॉडल स्कूल में मैट्रिक की परीक्षा दे रहा था। दोनों को जांच के लिए थाना लाया गया है।
वहीं, खगड़िया में मैट्रिक परीक्षा के प्रथम पाली में प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना आ रही है। व्हाट्सएप से प्रश्नपत्र लीक करने में शामिल चार लोगों को किया गया है गिरफ्तार। गोगरी थानाध्यक्ष ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि गिरफ्तारी बाद लीक प्रश्नपत्र का मिलान कराया जा रहा है। अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।
सासाराम में मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को एसपी जैन कालेज में द्वितीय पाली सोशल साईंस विषय का पेपर वायरल हुआ। पहली पाली के कई छात्रों को दूसरी पाली का पेपर दे दिया गया। एसपी जैन कालेज केंद्र पर पहली जिसके बाद परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थी प्रश्नपत्र लेकर घर चले गए। डीएम अनिमेष कुमार पराशर ने केंद्र पर पहुंच मामले की जांच की। कहा कि बोर्ड को सारी स्थिति से अवगत करा दिया गया है। केंद्राधीक्षक व सम्बंधित कक्ष के वीक्षक पर ठोस कार्रवाई होगी। बोर्ड से निर्देश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
बता दें कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को 80 अंकों की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हो रही है। प्रश्न इतिहास, भूगोल तथा नागरिक शास्त्र से संबंधित हैं। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से शुरू हो चुकी है, जो दोपहर 12:15 बजे समाप्‍त हो गई। दूसरी पाली दोपहर 2:00 से शाम 4:45 बजे तक होगी। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के ओएमआर शीट प्रथम पाली में 10:45 बजे लिये गए। दूसरी पाली में 3:15 बजे ले ली जाएगी। परीक्षा में 8,78,794 छात्राएं और 8,91,243 छात्र शामिल होंगे।
इससे पहले मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन बुधवार को सूबे के विभिन्न केंद्रों से पांच मुन्नाभाई गिरफ्तार किए गए थे। कदाचार के आरोप में 14 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। प्रथम पाली में नालंदा में दो, बांका, सहरसा और खगडिय़ा जिले में एक-एक व्यक्ति को दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया गया। सारण से छह, नवादा से एक, गया से तीन, सुपौल और बक्सर से एक-एक तथा नालंदा जिले से दो परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here