राष्ट्रपति भवन में ट्रूडो का स्वागत, PM मोदी संग होगी द्विपक्षीय वार्ता

0
183

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर ट्रूडो का स्वागत किया. जस्टिन ट्रूडो के साथ उनका पूरा परिवार भी मौजूद रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. दोनों नेताओं की इस मुलाकात को भारत-कनाडा के बीच संबंधों को और मजूबत करने के दिशा में उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है.
पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ कल होने वाली मुलाकात और सभी क्षेत्रों में भारत और कनाडा के बीच संबंधों को और मजबूत करने के सिलसिले में होने वाली बातचीत को लेकर आशान्वित हूं. दोनों देशों के बीच संबंधों के प्रति उनकी गहन प्रतिबद्धता की मैं सराहना करता हूं.’
दरअसल जब प्रधानमंत्री मोदी अन्य विदेश राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत की तरह पीएम ट्रूडो की अगवानी करने एयरपोर्ट पर नहीं पहुंचे तो कनाडा में यह अटकलें तेज हो गईं कि कनाडा में सिख कट्टरपंथ का बढ़ना भारत में ट्रूडो की अनदेखी की वजह है. न सिर्फ पीएम मोदी बल्कि केंद्र सरकार के मंत्रियों और आगरा दौरे के वक्त सीएम योगी की पीएम जस्टिन ट्रूडो से दूरियों ने इन अटकलों को और तेज कर दिया था. हालांकि सरकारी सूत्रों ने इन अटकलों को खारिज किया है.
पिछली मुलाकात को किया याद
अब मुलाकात से पहले पीएम मोदी ने सिर्फ आशान्वित नहीं हैं बल्कि उन्होंने ट्रूडो के परिवार से अपनी पिछली मुलाकात की यादें भी साझी की हैं. मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार ने यहां अब तक का समय आनंद से बिताया है, उनके बच्चों जेवियर, एला ग्रेस और हाद्रियन से मुलाकात का इंतजार है.’पीएम ने इस ट्वीट के साथ 2015 के अपने कनाडा दौरे की तस्वीर भी पोस्ट की, जब उन्होंने ट्रूडो और उनकी बेटी एला ग्रेस से मुलाकात की थी.
आगरा से लेकर अमृतसर का दौरा
बता दें कि कनाडाई पीएम ट्रूडो 7 दिन के भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने भारत के कई शहरों का दौरा किया और ऐतिहासिक स्थलों की भव्यता का आनंद उठाया. बुधवार को ट्रूडो सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल अमृतसर पहुंचे. स्वर्ण मंदिर में उनके स्वागत के लिए शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल मौजूद थे. राज्य के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी ट्रूडो की मुलाकात हुई.
राजनेताओं के अलावा ट्रूडो की अगुवाई में कनाडाई दल ने बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान और आमिर खान से भी मुलाकात की है. इसके अलावा ट्रूडो भारत में कई कारोबारियों से मिले और व्यापारिक बैठकों में भी शिरकत की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here