एक और घोटालाः पीएनबी के बाद OBC में कर्ज धोखाधड़ी, दिल्ली के हीरा कारोबारी पर केस दर्ज

0
123

पंजाब नेशनल बैंक के बाद अब ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में (ओबीसी) में कथित धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के बाद अब दिल्ली के एक हीरा कारोबारी के खिलाफ कर्ज धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। 389.85 करोड़ रुपये का यह कथित कर्ज घोटाला ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) में हुआ है। सीबीआई ने कथित धोखाधड़ी के इस मामले में द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की शिकायत के छह माह बाद एजेंसी ने कंपनी के निदेशकों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह एवं एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ एसईजेड इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। कंपनी ने ओबीसी से 2007 से 2012 के दौरान कुल 389 करोड़ रुपये का कर्ज लिया।
बैंक की ओर से कराई गई जांच में पाया गया कि कंपनी ने लेटर ऑफ क्रेडिट का इस्तेमाल सोने और दूसरे कीमती रत्नों की खरीद का भुगतान करने के लिए किया। कंपनी ने फर्जी लेनदेन का उपयोग कर सोने और धन को देश से बाहर भेजा। बैंक की शिकायत को सीबीआई की एफआईआर का हिस्सा बनाया गया है। कंपनी कुछ ऐसी कंपनियों के साथ भी लेनदेन कर रही थी, जो अस्तित्व में ही नहीं हैं।
नीरव मोदी की पत्नी को समन
वहीं, दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक में कथित फर्जीवाड़ा मामले में अपनी जांच विस्तारित करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (23 फरवरी) को नीरव मोदी की पत्नी एमी को पूछताछ के लिए समन भेजा और साथ ही नीरव की बैंकों में जमा राशि तथा शेयरों सहित लगभग 44 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली। ईडी ने अरबपति हीरा आभूषण कारोबारी से जुड़ी एक वर्कशॉप से बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां भी जब्त कर लीं।
ईडी के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी समूह के 30 करोड़ रुपये के बैंक खातों और 13.86 करोड़ रुपये के शेयरों पर ताजा जब्ती आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि नीरव की पत्नी एवं अमेरिकी नागरिक एमी को सम्मन जारी करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी ने नीरव के रिश्तेदार एवं गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी को पूछताछ के लिए 26 फरवरी को मुंबई स्थित ईडी कार्यालय बुलाया है।
पूछताछ के लिए दी गई 22 फरवरी की तारीख पर आने में विफल रहे नीरव को भी इसी दिन एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने पिछले हफ्ते विभिन्न स्थानों पर नीरव से जुड़ी संपत्तियों पर छापेमारी के बाद बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां, स्टील की 176 अल्मारियां, 158 बॉक्स और 60 कंटेनर जब्त किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here