पटना में दुल्हन ने निकाली बारात, बग्घी पर सवार होकर पहुंची दूल्हे के द्वार

0
328

आम तौर पर दूल्हों की बारात निकलती है और बाराती उसमें नाचते-झूमते नजर आते हैं, लेकिन कोई दुल्हन अपनी बारात निकाले और बाराती उसके साथ झूमते गाते दूल्हे के घर जाएं ऐसा विरले ही होता है. कुछ ऐसा ही नजारा दिखा पटना के दानापुर में दिखा, जहां बैंड, बाजा और बाराती के साथ लोग एक दुल्हन की बारात का गवाह बने.
बारात बग्घी पर सज-धज कर निकली, जिस पर असिस्टेंट बैंक मैनेजर स्नेहा बतौर दुल्हन सवार हुईं और मनेर से दानापुर के आनंदबाजार स्थित आर्मी मैरेज हॉल में अपने दूल्हे नेवी कैप्टेन अनिल कुमार यादव के पास जा पहुंची.
बाराती में गांव समाज के लोगों के साथ रिश्तेदार फ़िल्मी गानों के बोल पर थिरकते नजर आए. वहीं दूल्हा भी अपनी दुल्हन के बारात का इंतजार करता रहा और जब दुल्हन उसके सामने आई तो हाथों में हाथ लेकर उसे मंच पर लाया और फिर दोनों ने एक दूसरे कों जयमाला पहनाया.
ये विवाह पूरी तरह से दहेजमुक्त रही, जहां दुल्हन की बारात निकालने की नई रिवाज के साथ-साथ दहेज मुक्त समाज बनाने का मिसाल कायम की. दुल्हन स्नेहा ने बताया कि दहेज मुक्त समाज बने उसके लिए दुल्हन की बारात निकालने की नई शुरुआत होनी चाहिए थी, जिससे इसे स्थापित किया गया.
दुल्हन और दूल्हा पक्ष ने सारी तैयारी अपने स्तर से की थी. मनेर की रहने वाली स्नेहा मुम्बई के एक बड़े निजी बैंक में असिस्टेंट मैनेजर हैं और उनके होने वाले पति लेफ्टिनेंट कमांडर अनिल कुमार यादव, मधुबनी के जयनगर के रहने वाले हैं. वो विशाखापट्टनम में नेवी कैप्टेन के रूप में पोस्टेड हैं.
दुल्हन स्नेहा ने बताया कि मेरी मां ने हम तीन बहनों को ऐसे संस्कार दिए हैं, जो हमारे समाज में आमतौर पर लड़कों को ही दिए जाते हैं. हम तीनों बहनों ने खुद अपनी मंजिल तय की, लेकिन मां-बाप की सहमति पर. मां समाज के पुराने रीति-रिवाजों को नहीं मानती हैं, पिता जी ने भी हमेशा हम बहनों को सामाजिक बंधनों से मुक्त रखा. वहीं
दूल्हे अनिल ने बताया कि दोनों ने एक साथ पढ़ाई की और फिर अब शादी कर रहे हैं. साथ ही जिस तरह से दुल्हन की बारात निकाली गई उससे हमें काफी खुशी मिली.
बिहार में हुई ये शादी अपने आप में खास थी. शादी पूरी तरह से दहेजमुक्त थी, ऐसे में जिसे भी इसकी जानकारी मिली, वो एक बार दूल्हा-दुल्हन को आशीष देने जा पहुंचा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here