ED की कार्रवाई: लालू यादव की बेटी मीसा भारती का फार्म हाउस कुर्क

0
149

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी व राज्यसभा सांसद मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार का फार्म हाउस प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुर्क कर लिया है। ईडी ने फार्म हाउस पर कुर्की का नोटिस चस्पा कर दिया है। पीएमए एक्ट के तहत ईडी इस मामले में मीसा भारती और शैलेश कुमार की कुछ और सपंत्ति को भी कुर्क कर सकता है।
पीएमएलए प्राधिकरण ने व्यवस्था दी है कि मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के नाम दिल्ली में जब्त किया गया फार्म हाउस धनशोधन में शामिल था। इसलिए, इस संपत्ति की कुर्की जारी रहनी चाहिए। ईडी ने दक्षिण दिल्ली के बिजवासन में 12 बीघा में फैला यह फार्म हाउस पिछले साल सितंबर में जब्त किया था।
पीएमएलए के न्यायिक प्राधिकरण के सदस्य (विधि) तुषार वी शाह ने अपने आदेश में कहा था कि प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से पेश की गई शिकायत और सामग्री पर विचार करने पर उन्होंने पाया कि अंतरिम रुप से जब्त की गई संपत्ति धनशोन में शामिल थी। इसलिए अदालत में मामले की सुनवाई चलने तक यह संपत्ति कुर्क रहेगी।
ईडी का कहना है कि यह फार्म हाउस मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार की है। इस संपत्ति को मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रखा गया था। जांच के दौरान पता चला कि फार्म हाउस 2008-09 में धनशोधन में शामिल 1.2 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर खरीदा गया था। ईडी आठ हजार करोड़ रुपये के कथित धनशोधन मामले में मीसा भारती और शैलेश कुमार की जांच कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here