कांग्रेस के ‘हाथ’ से छूट सकता है मेघालय, बीजेपी को फायदा

0
203

मंगलवार (27 फरवरी) को मेघालय विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया है। यहां 67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। इसके बाद अब एग्जिट पोल्स भी सामने आ चुके हैं। एग्जिट पोल्स के मुताबिक मेघालय में बीजेपी की स्थिति मजबूत दिख रही है, वहीं कांग्रेस के हाथ से सत्ता छूटते दिख रही है। हालांकि किसी भी पोल में मेघालय की सत्ता किस पार्टी को मिल सकती है, इसके बारे में स्पष्ट आंकड़े नहीं दिए गए हैं, लेकिन बीजेपी की स्थिति राज्य में मजबूत दिख रही है। एक्सिस माई इंडिया के पोल्स के मुताबिक बीजेपी को राज्य में 30 के करीब सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस 20 पर ही सिमटती दिखाई दे रही है। पीडीएफ को 3 और एनसीपी के हिस्से में 2 सीटें जाती दिख रही हैं। वहीं अन्य के खाते में 4 सीटें जाने का अनुमान है। विधानसभा चुनाव से जुड़े अभी तक तीन एग्जिट पोल्स सामने आए हैं। न्यूज एक्स के एक्जिट पोल के नतीजों में नेशनल पीपुल पार्टी (एनपीपी) को 23-27 सीटें, भाजपा को 8-12 सीटें और कांग्रेस को 13 से 17 सीटें मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। वहीं सीवोटर के अनुसार कांग्रेस को 13-19, एनपीपी को 17-23 और भाजपा को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।
संबंधित खबरें
नागालैंड में भी 27 फरवरी को ही चुनाव संपन्न हुआ है। यहां 75 फीसदी मतदान हुआ। एग्जिट पोल्स के मुताबिक यहां बीजेपी और एनपीएफ के बीच कांटे की टक्कर होते दिख रही है। न्यूज़ एक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-एनडीपीपी के गठबंधन को 27-32 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, वहीं एनपीएफ के हिस्से में करीब 20-25 सीटें जाने का पूर्वनुमान व्यक्त किया गया है। कांग्रेस 0-2 सीटों पर सिमटती दिख रही है। सीवोटर के मुताबिक भाजपा-एनडीपीपी को 25-31 सीटें मिल सकती हैं, तो एनपीएफ को 19-25 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस को महज 0-4 सीटें मिलने की बात कही गई है। एग्जिट पोल के मुताबिक त्रिपुरा में बीजेपी की अच्छी जीत होने की बात कही गई है। एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक यहां बीजेपी-आईपीएफटी को 45-50 सीटें मिलने की बात कही गई है। लेफ्ट फ्रंट 9-10 सीटों पर ही सिमटता दिख रहा है।
बता दें कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को मतदान हुआ था। नागालैंड और त्रिपुरा में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं, लेकिन चुनाव 59-59 सीटों पर ही सपंन्न हुआ। मेघालय के विलियमनगर से एनसीपी के उम्मीदवार जोनाथन एन संगमा की आईईडी ब्लास्ट में मौत होने के कारण यहां चुनाव को रद्द कर दिया गया था। वहीं नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के चीफ नेफियू रियो को कोहिमा जिले के उत्तर अंगामी-2 विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here