मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम 2018 LIVE: 14वें राउंड के बाद मुंगावली में 3222 वोट से आगे कांग्रेस

0
101

कोलारस और मुंगावली दो विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनावों की मतगणना जारी है। कोलारस और मुंगावली दोनों सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बना ली है। मूंगावली में 14वें राउंड के बाद कांग्रेस 3222 वोट से आगे चल रही है। वहीं, कोलारस में 10वें राउंड तक काउंटिंग हो चुकी है। कांग्रेस यहां भी 1179 वोट से आगे है।
24 फरवरी को दोनों विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। मुंगवाली में 77.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था तो कोलारस में 70.4 फीसदी वोटिंग हुई थी। मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोलारस उपचुनाव के वोटों की गिनती 23 राउंड में और मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी।
वहीं इससे पहले एक अधिकारी ने बताया कि पहले चक्र की मतगणना के बाद मुंगावली में भाजपा प्रत्यशी बाई साहब यादव 265 वोटों से आगे हैं जबकि कोलारस में कांग्रेस उम्मीदवार महेन्द्र सिंह यादव 514 मतों से आगे हैं। उन्होंने बताया कि प्रारंभ में डाक मतपत्रों की गिनती की गयी है।
प्रदेश के शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा क्षेत्र और अशोकनगर जिले की मुंगावली विधानसभा के उपचुनाव परिणाम को बड़ी ही संजीदगी से देखा जा रहा है क्योंकि इस साल के अंत में प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसलिये इस उपचुनाव को आम चुनाव का सेमी फायनल कहा जा रहा है। दोनों विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा क्षेत्र गुना का हिस्सा हैं।
दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 24 फरवरी को मतदान हुआ था। मुंगावली में 77.05 प्रतिशत और कोलारस में 70.4 प्रतिशत मतदान हुआ था। मुंगावली में कुल 13 उम्मीदवार जबकि कोलारस में कुल 22 प्रत्याशी चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे हैं।
कांग्रेस आगे
सुबह सबसे पहले कोलारस में डाक मत पत्र की संख्या 14 बताई गई। जिसमें से 8 कांग्रेस को 5 भाजपा को तथा 1 रिजेक्ट हुआ। वहीं पहले राउंड में कांग्रेस को 3544 तथा भाजपा को 2835 मत मिले, इस तरह 709 वोट से कांग्रेस आगे चल रही है।
कोलारस उपचुनाव में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बता दें कि दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए थे। कोलारस में कांग्रेस के महेंद्र यादव का भाजपा के देवेंद्र जैन से मुकाबला है। वहीं, मुंगावली में कांग्रेस के बृजेंद्र यादव के सामने भाजपा के बाई साहब हैं। मुंगावली और कोलारस दोनों ही क्षेत्रों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है।
23 राउंड चलेगी मतगणना
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी ने बताया कि सुबह 8 बजे मतों की गिनती शुरू हो गई। मतगणना का कार्य 14 टेबलों पर किया जाएगा, लगभग 23 राउण्ड में गणना होगी।
मतगणना कार्य को लगभग 64 कर्मचारी करेंगे। सबसे पहले डाकमत पत्रों की गणना की जाएगी। इसके पश्चात इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में डाले गए मतों की गणना होगी। प्रत्येक मतगणना टेबल पर मतगणना कार्य हेतु गणना सुपरवाईजर, गणना सहायक एवं माईक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है।
लोगों के खिले चेहरे
मतगणना कर्मियों एवं मतगणना अभिकर्ताओं को सुबह 6.30 बजे मतगणना स्थल पर पहुंच गए थे। वहीं मतगणना केन्द्र से 300 मीटर की दूरी में मॉडल स्कूल के सामने में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना केन्द्र पर प्रवेश पत्र लाना आवश्यक है। सुबह 7.30 बजे के पश्चात मतगणना केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया गया।
एलईडी पर हर राउण्ड की मिलेगी जानकारी
कलेक्टर ने बताया कि मतगणना केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से तीन स्तरीय सघन जांच की जाएगी। मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार का सामान जैसे मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, फोन, कैमरा, बीड़ी, तम्बाकू, पानी की बोतल, खाने की वस्तुएं, लाना प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया कर्मियों को सुविधा की दृष्टि से मीडिया कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसमें एलईडी टीवी लगाया गया है, जिसपर मतगणना की प्रत्येक राउण्ड की जानकारी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here