Madhya Pradesh Bypolls Results Live Updates: मुंगावली और कोलारस विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे

0
293

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीट मुंगावली और कोलारस उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. उपचुनाव के नतीजे से इस साल के अंत में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की जनता के मूड का अंदाज़ा मिलेगा. पिछली बार दोनों सीटों पर कांग्रेस का क़ब्ज़ा था, ऐसे में लंबे समय बाद मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे. वहीं शिवराज सरकार की गिरती साख के बीच बीजेपी के लिए ये उपचुनाव साख का सवाल बन गया है. वहीं ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर पर भी मतगणना शुरू हो गई है.
मध्‍यप्रदेश और ओडिशा उप चुनाव के नतीजों के Live Updates:
– 10 बजे तक: मुंगावली और कोलारस में कांग्रेस आगे, बिजेपुर विधानसभा सीट पर रिता साहू आगे चल रही है.
– नौ बजे तक: शुरुआती रुझानों में मध्‍यप्रदेश की कोलारस विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्‍मीदवार महेंद्र राम सिंह यादव और मुंगावली विधानसभा सीट पर बीजेपी के उम्‍मीदवार बाई साहब राव देशराज सिंह यादव आगे चल रहे हैं. बिजेपुर विधानसभा सीट पर रिता साहू आगे चल रही है.
आपको बता दें कि कोलारस उपचुनाव के वोटों की गिनती 23 राउंड में होंगी जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी. कोलारस उपचुनाव में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. ज्ञात हो कि दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए हैं. कोलारस में कांग्रेस के महेंद्र यादव का भाजपा के देवेंद्र जैन से मुकाबला है. वहीं, मुंगावली में कांग्रेस के बृजेंद्र यादव के सामने भाजपा के बाई साहब हैं.
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कोलारस की मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज कोलारस में हो रही है. मुंगावली में वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में होगी. कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई गई है. प्रत्येक टेबल के लिए एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और दो अन्य कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here