भारत के रुस्तम 2 से डरा पाकिस्तान, ड्रोन तकनीक पर जताई चिंता

0
136

पाक ने कहा ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों व जिम्मेदार देश के व्यवहार के अन्य स्थापित नियमों के अनुरूप होना चाहिए।
इस्लामाबाद, प्रेट्र। भारत की अत्याधुनिक ड्रोन तकनीक से पाकिस्तान घबरा गया है। उसने इसे लेकर गहरी चिंता जताई है। गुरुवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने कहा, ‘अगर परंपरागत और गैर परंपरागत क्षेत्रों में निर्माण व सैन्य क्षमताओं के विस्तार के संदर्भ में देखा जाए तो भारत द्वारा ड्रोन तकनीक का विकास करना चिंताजनक है।’ उन्होंने कहा कि ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों व जिम्मेदार देश के व्यवहार के अन्य स्थापित नियमों के अनुरूप होना चाहिए।
मालूम हो, रुस्तम 2 को अमेरिकी प्रिडेटर ड्रोन की तर्ज पर निगरानी के उद्देश्य से विकसित किया गया है। खास यह है कि लड़ाई के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
पाक कलाकारों पर प्रतिबंध की आलोचना
फैसल ने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आइएमपीपीए) द्वारा पाकिस्तानी अभिनेताओं व कलाकारों पर प्रतिबंध बरकरार रखने के निर्णय की भी आलोचना की। फैसल ने आरोप लगाया कि कलाकारों को प्रतिबंधित करने के बाद कई अन्य फैसले आए।
भारत को अमेरिका से सशस्त्र अमेरिकी ड्रोन की आपूर्ति का पाकिस्‍तान ने किया विरोध
क्या पाकिस्तान और भारत के विदेश सचिवों के अफगानिस्तान में ‘काबुल प्रोसेस’ से इतर मुलाकात करने की संभावना है? इस सवाल पर फैसल बोले, ‘ऐसी किसी भी बैठक की व्यवस्था नहीं की गई है।’ भारतीय मीडिया में आई खबर कि आगामी दिनों में भारत के विदेश सचिव पाकिस्तान की यात्रा कर सकते हैं, को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, ‘मुझे ऐसी किसी भी यात्रा की जानकारी नहीं है।’ भारत-पाकिस्तान द्वारा बूढ़े, मानसिक रूप से बीमार और महिला कैदियों के आदान-प्रदान से जुड़े समझौते की योजना पर फैसल ने कहा, ‘प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय गौर कर रहा है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here