AUS vs SA: आज से शुरू होगा पहला टेस्ट, द.अफ्रीका के सामने इतिहास बदलने की चुनौती

0
180

1992 में रंगभेद प्रतिबंध के बाद से क्रिकेट में वापसी के बाद से दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी धरती पर कभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।
डरबन, एएफपी। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें गुरुवार से डरबन में चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में भिड़ेंगी। इन दो ताकतवर टीमों की भिड़ंत को इस साल की सबसे प्रमुख सीरीज में से एक माना जा रहा है। दोनों ही टीमें अपनी-अपनी हाल की टेस्ट सीरीज जीत चुकी हैं।
ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में एशेज में इंग्लैंड को 4-0 से करारी शिकस्त दी थी जबकि दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2-1 से मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज एक मार्च से तीन अप्रैल तक खेली जाएगी। भारत के खिलाफ टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की जंग के लिए भिड़ रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नंबर दो की रैंक बचाने के लिए जूझना होगा। अगर वह चार मैचों की सीरीज में 0-3 या 0-4 से हारी तो उसकी दूसरे नंबर की रैंकिंग भी खतरे में आ जाएगी और वह ऑस्ट्रेलिया से पीछे तीसरे नंबर पर खिसक जाएगा।
अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के सामने फीका दक्षिण अफ्रीका
खास होगा कोलकाता में होना वाला पहला टेस्ट मैच, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
1992 में रंगभेद प्रतिबंध के बाद से क्रिकेट में वापसी के बाद से दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी धरती पर कभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम की नजरें इस रिकॉर्ड को सुधारते हुए नया इतिहास रचने पर होंगी। भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की क्रिकेट में चोट की वजह से नहीं खेले कप्तान डु प्लेसिस, एबी डिविलियर्स और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक की वापसी से दक्षिण अफ्रीकी टीम मजबूत होगी। मोर्नी मोर्केल को मेजबान जीत के साथ विदाई देना चाहेंगे।
स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया तैयार
स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज की 4-0 की जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका को उसकी ही धरती पर हराने के इरादे से उतरेगी। टेस्ट मैच से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका-ए को पांच विकेट से मात दी। एशेज की तरह इस सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया की नजरें अपने तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड पर होंगी।1दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों का जलवा यहां देखने को मिलेगा। हालांकि कभी तेज गेंदबाजों का गढ़ रही किंग्समीड की यह पिच पिछले कुछ समय से धीमी हो गई है।
Ind VS SA: पहले वनडे में डरबन में दोनों टीमें होंगी आमने-सामने
टीमें
दक्षिण अफ्रीका:
फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, तेंबा बावुमा, डि कॉक, थियुनिस डि ब्रून, डिविलियर्स, डीन एल्गर, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करैम, मोर्नी मोर्कल, वियान मल्डर, लुंगी नगीदी, वर्नोन फिलेंडर, रबादा।
ऑस्ट्रेलिया:
स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर (उप कप्तान), कैमरन बैनक्राफ्ट, पैट कमिंस, हैंड्सकांब, जोश हेजलवुड, जॉन हॉलैंड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, टिम पेन, रिचर्डसन, चाड सायर्स, मिशेल स्टार्क।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here