ठीक ही था भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का तंज- इटली में हो रहा है आम चुनाव

0
117

इटली में अगली सरकार के लिए रविवार को मतदान हुआ। मतदान सुबह 11:30 बजे आरंभ हुआ और दोपहर 3:30 बजे तक चला।
नई दिल्ली/ रोम,। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पर चुटकी ली थी। जीत के बाद आयोजित पीसी में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता, वो एक व्‍हाट्सअप पर मैसेज आया है कि इटली में चुनाव है।’ अमित शाह के इस बयान को लोगों ने उस समय मजाकिया अंदाज में लिया होगा, लेकिन यह सच है कि वहां भी इस समय चुनावी माहौल है।
इटली में अगली सरकार के लिए रविवार को मतदान हुआ। यह देश के सर्वाधिक अनिश्चित चुनावों में से एक माना जा रहा है। इस चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की प्रमुख भूमिका होने की अटकलें लगाई जा रही हैं। मतदान से पहले कराए गए सर्वे के अनुसार, बर्लुस्कोनी के गठबंधन को 37 फीसदी, फाइव स्टार मूवमेंट को 28 फीसदी और सेंटर-लेफ्ट को 27 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है।
पूर्व प्रधानमंत्री बर्लुस्कोनी फिर बन रहे है जनता की पसंद
टीवी चैनल्स द्वारा जारी किए गए एग्जिट पोल से लग रहा है कि एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी लोगों की पसंद बन रहे हैं। चुनाव में लोकलुभावन और दक्षिणपंथी दलों को काफी फायदा होने की उम्मीदें जताई जा रही है। इटली के प्रमुख टीवी चैनल्स के एग्जिट पोल यह बता रहे हैं कि इटली के आम चुनावों में पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दक्षिणपंथी गठबंधन को अच्छे-खासे वोट मिलेंगे, लेकिन उन्हें पूर्ण बहुमत मिलने की संभवना काफी कम है। उल्लेखनीय है कि चुनाव प्रचार में अतिदक्षिणपंथी दलों और फासीवाद विरोधी कार्यकर्ताओं के बीच काफी तनाव रहा।
हंगरी: आम चुनाव से पहले PM विक्टर की पार्टी को झटका, स्थानीय उपचुनाव में हार
मतदान सुबह 11:30 बजे आरंभ हुआ और दोपहर 3:30 बजे तक चला। गृह मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर 19.4 फीसद मतदान हुआ जो वर्ष 2013 के मुकाबले अधिक है। वर्ष 2013 में 14.9 फीसदी लोगों ने मतदान किया था। चुनाव प्रचार में अतिदक्षिणपंथी दलों और फासीवाद विरोधी कार्यकर्ताओं के बीच काफी तनाव रहा था। चुनाव प्रचार पर प्रवासियों के बारे में डर और आर्थिक मुद्दे हावी रहे। मिरको कनाली नामक एक युवक ने कहा कि बेरोजगारी की समस्या से परेशान नौजवानों ने इस बार व्यवस्था विरोधी पार्टी ‘फाइव स्टार मूवमेंट’ को समर्थन का फैसला किया।
अमित शाह ने राहुल गांधी पर ली चुटकी
नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के नतीजों से दो दिन पहले राहुल गांधी इटली दौरे पर चले गए थे। राहुल ने ट्वीट कर बताया था कि होली की छुट्टियों वह नानी से मिलने विदेश जा रहे हैं। इस पर त्रिपुरा में बीजेपी को मिली बड़ी जीत के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को चुटकी ली। उन्होंने ज्यादा कुछ नहीं कहा, लेकिन जवाब में इतना जरूर बोले कि वॉट्सऐप आया है कि इटली में चुनाव हैं। वहीं, भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने राहुल को एक गैर-जिम्मेदार कांग्रेस प्रेसिडेंट बताया। कहा कि वो तनाव नहीं झेल सकते, इसलिए बार-बार विदेश भाग जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here