नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच घटती दूरियां, किम ने साउथ कोरियाई राष्‍ट्रपति को देश आने का न्‍योता दिया

0
127

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग ने साउथ कोरियाई अधिकारियों का गर्मजाशी से स्वागत किया. मुलाकात के दौरान साउथ कोरिया के प्रतिनिधिमंडल ने अपने राष्ट्रपति मून जेई इन का एक पत्र किम जोंग को सौंपा.
ज़ी न्यूज़ डेस्क |
नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच घटती दूरियां, किम ने साउथ कोरियाई राष्‍ट्रपति को देश आने का न्‍योता दिया
नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग ने साउथ कोरियाई अधिकारियों का गर्मजाशी से स्वागत किया. (फाइल फोटो)
खास बातें
नॉर्थ कोरिया पहुंचा साउथ कोरियाई प्रतिनिधिमंडलकिम जोंग ने प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से किया स्वागत
किंग जोंग ने मून जेई को प्योंगयांग आमंत्रित किया
सियोल: साउथ कोरिया का 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय दौरे पर बीतेे सोमवार (5 मार्च) को नॉर्थ कोरिया पहुंचा. प्रतिनिधिमंडल के यहां पहुंचने पर नॉर्थ कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने उनका गर्मजाशी से स्वागत किया. मुलाकात के दौरान साउथ कोरिया के प्रतिनिधिमंडल ने अपने राष्ट्रपति मून जेई इन का एक पत्र किम जोंग को सौंपा.
करीब एक दशक के बाद नॉर्थ कोरिया आए साउथ कोरिया के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किम जोंग उन की मुलाकात शीतकालीन ओलंपिक में शुरू हुई चर्चा के बाद आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में उठाया गया ताजा कदम है. इस मुलाकात में नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन ने साउथ कोरियाई दूतों के साथ प्रायद्वीप में तनाव कम करने के उपायों पर बातचीत की. नॉर्थ कोरिया की सरकारी एजेंसी KCNA (कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.
किम जोंग बातचीत को हुए तैयार- कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी
कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने आगे कहा कि साउथ कोरिया के विशेष दूत से राष्ट्रपति मून जेई इन की शिखर सम्मेलन की इच्छा सुनने पर किम जोंग ने विचार-विमर्श कर एक संतोषजनक सहमति जताई है. रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य तनाव को कम करने के मुद्दों और सक्रिय संवाद कायम करने, संपर्क, सहयोग और विनिमय शुरू करने पर भी गहन विचार-विमर्श किया.
किम जोंग ने मून जेई को को प्योंगयांग बुलाया
किम जोंग ने शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए अपनी बहन किम यो जोंग को साउथ कोरिया भेजा था, जिसके बाद से ही प्रतिनिधिमंडल दोनों परमाणु संपन्न देशों और अमेरिका के बीच बातचीत पर जोर दे रहा है. किम जोंग ने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन को शिखर सम्मेलन के लिए प्योंगयांग आमंत्रित किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here