मेघालय: आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कॉनराड संगमा, अमित शाह भी रहेंगे मौजूद

0
124

राज्यपाल गंगा प्रसाद ने एनपीपी के अध्यक्ष कॉनराड संगमा को सरकार बनाने का निमंत्रण दे दिया है। आज मंत्रिमंडल का होगा गठन।
शिलांग । मेघालय में महज दो सीटों पर जीतने के बाद भी भाजपा अन्य दलों का समर्थन जुटाकर विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस से सत्ता छीनने में कामयाब हो गई है। राज्यपाल गंगा प्रसाद ने एनपीपी के अध्यक्ष कॉनराड संगमा को सरकार बनाने का निमंत्रण दे दिया है। संगमा ने बताया कि मंत्रिमंडल का गठन आज (मंगलवार) को होगा। वे भाजपा और अन्य क्षेत्रीय दलों के समर्थन से पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। संगमा की पार्टी एनपीपी केंद्र और मणिपुर में भी भाजपा के साथ सरकार में शामिल है। इससे पहले रविवार को संगमा ने 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा किया था। बताया जा रहा है भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इस बीच भाजपा नेता जेपी नड्डा और अरूण सिंह भाजपा विधायकों के साथ गर्वनर हाउस पहुंचे हैं।
संगमा ने बताया कि हमारे पास बहुमत था। इसलिए राज्यपाल ने हमें आमंत्रित किया। गत शनिवार को आए नतीजे में मेघालय के त्रिशंकु परिणाम आए थे। 10 साल से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी, लेकिन बहुमत से 10 सीटें कम होने से सत्ता से वंचित रह गई। कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओं कमलनाथ, अहमद पटेल और सीपी जोशी ने चुनाव परिणाम आने के कुछ देर बाद ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था लेकिन कांग्रेस सरकार बनाने लायक विधायकों का समर्थन जुटाने में नाकाम रही। कॉनराड संगमा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा के छोटे बेटे हैं।
मेघालय में भी राजग सरकार, अगले CM होंगे कॉनराड संगमा; कल लेंगे शपथ
नगालैंड में नेफियू रियो के साथ सरकार बनाएगी भाजपा
नगालैंड में जारी सियासी कशमकश के बीच भाजपा ने साफ कर दिया है कि वह एनडीपीपी के अध्यक्ष नेफियू रियो के साथ मिलकर राज्य में नई सरकार बनाएगी। एनडीपीपी के साथ भाजपा का चुनाव पूर्व गठबंधन था। पार्टी ने 15 साल तक गठबंधन साझीदार रहे नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) का समर्थन करने से इन्कार कर दिया है। एनपीएफ विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। रियो के साथ मुलाकात के बाद भाजपा नेता और असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वसरमा ने कहा कि एनपीएफ के साथ अब हमारा कोई गठबंधन नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग को चुनाव में पराजय के बाद सम्मानजनक ढंग से त्यागपत्र देने का भी सुझाव दिया। जेलियांग की पार्टी एनपीएफ 27 सीटों के साथ विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी है। एनपीएफ के प्रवक्ता अचुंबेमो किकॉन ने कहा था कि उनकी पार्टी भाजपा के साथ फिर गठबंधन करना चाहती है। राज्यपाल ने दोनों धड़ों से समर्थक विधायकों की सूची देने को कहा है।
त्रिपुरा में आइपीएफटी ने मांगा ‘सम्मानजनक पद’
गिरिराज के बाद अमित शाह ने राहुल गांधी के नानी के घर जाने पर ली चुटकी
त्रिपुरा में भाजपा और उसकी सहयोगी आइपीएफटी के बीच खींचतान शुरू हो गई है। आइपीएफटी के अध्यक्ष एनसी देबबर्मा ने कहा कि यदि पार्टी को नई सरकार में ‘सम्मानजनक पद’ नहीं मिले, तो वह बाहर से समर्थन पर विचार करेगी। देबबर्मा ने कहा कि पार्टी के विधायकों की संख्या के मुताबिक प्रतिनिधित्व व बड़े विभागों का आवंटन होना चाहिए। आज (मंगलवार) राजधानी अगरतला में भाजपा विधायकों की बैठक होगी। इसमें प्रदेश अध्यक्ष बिप्लब देव के नेता चुने जाने के पूरे आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here