सीएम नीतीश की विधानसभा में घोषणा, बिहार के सभी कब्रिस्तानों की होगी घेराबंदी

0
188

सीएम नीतीश कुमार ने बजट सत्र के दौरान सोमवार को बिहार विधानसभा में बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि बिहार के सभी कब्रिस्तानों की घेराबंदी होगी।पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में घोषणा की है कि प्रदेश के सभी कब्रिस्तानों की घेराबंदी होगी। विधायक अपने निजी फंड से भी कब्रिस्तानों की चहारदीवारी का निर्माण कर सकेंगे। परन्तु, पहले प्राथमिकता सूची में शामिल कब्रिस्तानों की घेराबंदी होगी। उन्होंने कहा कि विधायक चाहें तो मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना से मंदिरों की चहारदीवारी का निर्माण भी कर सकते हैं। मुख्यमंत्री कब्रिस्तानों की घेराबंदी को लेकर विधानसभा में पूछे गए एक प्रश्न पर स्थिति स्पष्ट कर रहे थे।
नीतीश कुमार ने बताया कि प्रदेश के संवेदनशील कब्रिस्तानों का सर्वे कराया गया था। आठ हजार से अधिक कब्रिस्तान संवेदनशील पाए गए। इन्हें प्राथमिकता सूची में शामिल किया गया है। अबतक पांच हजार से अधिक कब्रिस्तानों की घेराबंदी हो चुकी है।
कहा कि विधायकों के निजी फंड (अब मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना) से भी इनके निर्माण कराने का प्रावधान किया गया है। विधायक जिस कब्रिस्तान की घेराबंदी अपने निजी फंड से कराना चाहें, करा सकते हैं। परन्तु यह ख्याल रखें कि पहले प्राथमिकता सूची में शामिल कब्रिस्तानों की घेराबंदी का काम पूरा हो।
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आरंभ, पहले दिन आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश, बजट
सदन में कब्रिस्तानों की घेराबंदी को लेकर शमीम अहमद ने प्रश्न पूछने के क्रम में यह मामला उठाया था कि विधायकों के निजी फंड से भी उन्हीं कब्रिस्तानों की घेराबंदी हो रही है जो प्राथमिकता सूची में शामिल हैं। इलियास हुसैन ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि जिलाधिकारी मामले की संवेदनशीलता नहीं देखते।
सदन में सोमवार को कब्रिस्तानों की घेराबंदी से जुड़े 24 प्रश्न थे, परन्तु अनेक सदस्यों के अनुपस्थित रहने के कारण 9 मामले उठाए गए। इन सभी मामलों के जवाब प्रभारी गृह मंत्री की हैसियत से विजेंद्र प्रसाद यादव ने दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here