Nidahas Trophy 1st T20: पिछले 7 मैचों से भारत को नहीं हरा पाया है श्रीलंका, आज होगा मुकाबला

0
325

निदाहास ट्रॉफी का पहला मैच मंगलवार को भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। मेजबान श्रीलंका के लिए यह मुकाबला आसान नहीं है। फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहा। आइए जानें कौन कितने मैच जीता और कितने हारा…
टी-20 क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत खेलने जा रहा ऐसा मैच
श्रीलंका गए इन 2 नए खिलाड़ियों ने कर दिया अच्‍छा प्रदर्शन, तो दिग्‍गज हो जाएंगे बाहर
Nidahas Trophy : 20 साल पहले भारत के वो दो ओपनर बल्‍लेबाज, जिन्‍हें 45वें ओवर में आउट कर पाए थे श्रीलंकन गेंदबाज
ट्रांइगुलर सीरीज : जब रोहित शर्मा बने कप्‍तान टीम इंडिया का हुआ ये हाल
पहला मुकाबला है आज
भारत और श्रीलंका के बीच निदाहास ट्रॉफी का शुभारंभ मंगलवार से होगा। इस टी-20 ट्राई सीरीज में दोनों ही टीमें पहला मुकाबला जीतकर प्‍वॉइंट टेबल में बढ़त बनाने की कोशिश करेंगी। श्रीलंका के बाद भारत की अगली भिड़ंत बांग्‍लादेश से होगी। फिलहाल रोहित की कप्‍तानी में टीम इंडिया का फोकस पहले मैच पर है। अभी पिछले साल ही भारत ने श्रीलंका दौरा किया था जहां टेस्‍ट, वनडे और टी-20 मैच खेले गए और सभी में भारत को जीत मिली थी। ऐसे में भारत के पास मनोवैज्ञानिक बढ़त जरूर होगी। मगर यह भी ध्‍यान रखना होगा कि इस बार भारत के 6 मुख्‍य खिलाड़ी टीम से बाहर हैं। कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाए तो आधी से ज्‍यादा भारतीय टीम नई है।
1 साल से अजेय रहा है भारत
भारत-श्रीलंका के बीच अब तक कुल 14 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें 10 में भारत को जीत मिली जबकि 4 मैच श्रीलंका के नाम रहे। वहीं पिछले सात मैचों में भारत हमेशा विजयी रहा। फरवरी 2016 के बाद जितने भी टी-20 मैच खेले गए सभी में भारतीय टीम को जीत मिली है। यानी कि एक साल से श्रीलंका का टी-20 में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड काफी खराब है।
टी-20 क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत खेलने जा रहा ऐसा मैच
भारत पहली बार खेलेगा टी-20 ट्राई सीरीज
भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट कुछ खास होने वाला है, जो पिछले 12 सालों में नहीं हुआ वो अब होगा। भारत ने अपना पहला टी-20 मैच 2006 में साउथ अफ्रीका में खेला था। तब से लेकर आज तक टीम इंडिया ने किसी टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्‍सा नहीं लिया। यह पहला मौका होगा जब भारत क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा। इसी के साथ रोहित शर्मा भारत के पहले कप्‍तान होंगे जो इस तरह की टी-20 सीरीज खेल रहे होंगे।
Nidahas Trophy : 20 साल पहले भारत के वो दो ओपनर बल्‍लेबाज, जिन्‍हें 45वें ओवर में आउट कर पाए थे श्रीलंकन गेंदबाज
100 मैच खेलने वाली 7वीं टीम
भारत को इस दौरे में कई मैच खेलने हैं। अगर सभी मैच खेल लिए जाते हैं तो टीम इंडिया 100 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले क्‍लब में शामिल हो जाएगी। भारत ने अब तक 94 मैचों में से 57 मैच जीते हैं, 34 हारे हैं। जबकि एक मैच टाई रहा है तो दो का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। सबसे अधिक 123 मैच पाकिस्तान ने खेले हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने 100-100, न्यूजीलैंड ने 111, श्रीलंका ने 104 और साउथ अफ्रीका ने 103 मैच खेले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.