आने को हैं पीएम: दोनों देशों का झंडा लहराते हुए होगा मोदी-मैंक्रों का स्वागत

0
164

काशी आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य स्वागत की तैयारी है। जिस रास्ते से पीएम एवं राष्ट्रपति गुजरेंगे उस रास्ते पर करीब आठ हजार स्कूली छात्र-छात्राएं फ्रांस एवं भारत के झंडे लहराएंगे। इसके लिए 150 स्कूलों को जिला प्रशासन ने पत्र भेजकर बच्चों को तैयार रहने को कहा है। इसके अलावा सामाजिक संस्थाएं एवं भाजपा की ओर से भी तैयारी चल रही है।
23 दिसम्बर 2015 को जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे काशी आए थे। उस दौरान बाबतपुर एयरपोर्ट से दशाश्वमेधघाट तक हजारों की संख्या में स्कूली बच्चों एवं आम नागरिकों ने सड़क किनारे खड़े होकर दोनों दिग्गजों का स्वागत किया था। अफसरों की मानें तो ठीक उसी प्रकार पीएम मोदी संग फ्रांसिसी राष्ट्रपति का भी स्वागत किया जाएगा। जिन स्कूलों को पत्र भेजा गया है उनमें यूपी बोर्ड के अलावा सीबीएसई के भी हैं। करीब डेढ़ हजार स्कूली-छात्र छात्राएं घाट पर होंगे जो दोनों देशों का झंडा लहराएंगे।
प्रशासन की ओर से पत्र जारी होने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूलों से सम्पर्क शुरू कर दिया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बच्चों के हाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों की तस्वीर भी होगी। उस पर हिन्दी और फ्रेंच में ‘स्वागतम’ लिखा होगा। करीब 50 हजार कागज के झंडे बनवाए जा रहे हैं। रूट तय होने के बाद स्कूलों को निर्देश दिये जाएंगे। स्वागत में उन्हीं बच्चों को बुलाया जाएगा जिनकी परीक्षाएं नहीं होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here