NGO के क्रेडिट कार्ड से मॉरीशस की राष्ट्रपति ने की शॉपिंग, अब देंगी इस्तीफा

0
111

पोर्ट लुई। मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति अमीना गुरीब फकीम को विदेशों में खरीदारी करने के आरोप में अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति अमीना गुरीब फकीम शॉपिंग विवाद के चलते 12 मार्च को देश की 50 वर्षगांठ के समारोह के बाद राष्ट्रपति इस्तीफा दे देंगी।
जुगनॉथ ने कहा, ‘गणराज्य की राष्ट्रपति ने मुझसे कहा कि वह पद से इस्तीफा दे देंगी तथा हम उनके पद से हटने की तारीख पर राजी हो गए हैं। गौरतलब है कि फकीम के ऊपर अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन की तरफ से जारी किए गए क्रेडिट कार्ड से विदेशों में निजी कपड़े और गहनों की खरीददारी करने का आरोप लगाया गया है।
केमिस्ट्री की प्रोफेसर रही हैं अमीना
अमीना गुरीब केमिस्ट्री की प्रफेसर थीं और साल 2015 में उन्हें मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था। उन पर आरोप है कि उन्होंने प्लेनेट अर्थ इंस्टीट्यूट नाम के अंतरराष्ट्रीय एनजीओ के द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पर्सनल शॉपिंग के लिए किया।
यह संस्था छात्रवृत्ति के जरिए शिक्षा में अपनी मदद देती है और राष्ट्रपति इसकी बिना भुगतान के निदेशक के तौर पर अपनी सेवाएं दी। प्लेनेट अर्थ ने इस बारे में अभी तक अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी हैगौरतलब है कि इसी ऑर्गेनाइजेशन में अमीना अनपेड डायरेक्टर रह चुकी हैं। हालांकि, अमीना ने अपने ऊपर लगे सभी अनियमिताओं से इंकार करते हुए कहा कि जिन बातों को लेकर विवाद उठा था, वे वह पैसे वापस कर चुकी हैं।
एक स्थानीय अखबार ने हाल ही में खुलासा किया था कि राष्ट्रपति ने इटली और दुबई में शॉपिंग के लिए प्लेनेट अर्थ इंस्टीट्यूट के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here