काठमांडू में बांग्लादेश का विमान क्रैश, 71 लोग थे सवार, 50 लोगों की मौत

0
173

बांग्लादेश का एक यात्री विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया. इसमें चालक दल के चार सदस्य समेत 71 लोग सवार थे, जिनमें से 33 नेपाली नागरिक थे. नेपाल के अखबार द हिमालयन टाइम्स के मुताबिक अब तक 17 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि कम से कम 50 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक विमान में 37 पुरुष, 27 महिलाएं और दो बच्चे समेत कुल 67 यात्री सवार थे. इसके अलावा चालक दल के चार सदस्य भी विमान में सवार थे यानी विमान में कुल 71 लोग सवार थे. फिलहाल विमान के हादसे होने की वजह साफ नहीं हो पाई है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते वक्त विमान अपना संतुलन खो बैठा और हादसे का शिकार हो गया.
हादसे की सामने आई तस्वीरों में विमान आग में जलता नजर आ रहा है. दुर्घटनाग्रस्त विमान बांग्लादेश की एयरलाइन यूएस-बांग्ला का था. घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया है और दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है. इस हादसे के बाद काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जाने वाले सभी विमानों को लखनऊ और कोलकाता डायवर्ट कर दिया गया है.
– नेपाली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक इस विमान हादसे में कम से कम 50 लोगों की मौत हुई है.
– त्रिभुवन इंटरनेशलन एयरपोरक्ट के प्रवक्ता प्रेम नाथ ठाकुर के मुताबिक विमान हादसे में बचाए गए 25 लोगों को काठमांडू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.
– नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी के डायरेक्टर जनरल (Caan) संजीव गौतम ने बताया कि विमान को रनवे के दक्षिण की ओर से लैंडिंग की इजाजत दी गई थी, लेकिन यह विमान उत्तर की ओर से लैंडिंग किया.
– संजीव गौतम ने बताया कि रनवे पर लैंडिंग के दौरान विमान बेकाबू हो गया और हादसे का शिकार हो गया.
– विमान हादसे में को-पायलट की मौत हो गयी है.
एयरलाइन यूएस-बांग्ला एक बांग्लादेशी निजी एयरलाइन है, जिसकी स्थापना 2013 में अमेरिका और बांग्लादेश के बीच ज्वाइंट वेंचर के तहत की गई थी. यह एयरलाइन ढाका से नेपाल के रूट पर था. हादसे के बाद काठमांडू एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. हादसा उस वक्त हुआ जिस दौरान विमान त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड कर रहा था. एयरपोर्ट के प्रवक्ता के अनुसार विमान में करीब 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य मौजूद थे.
इस हादसे से एक दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात से इस्तांबुल जा रहा तुर्की का एक निजी जेट विमान ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उसमें 11 लोग सवार थे. हादसे में सभी 11 लोगों की मौत हो गई. ईरानी टेलीविजन ने देश के आपदा प्रबंधन संगठन के प्रवक्ता मुज्तबा खालिदी के हवाले से खबर दी कि शहर ए-कोर्ड में विमान एक पहाड़ से टकरा गया और उसमें आग की लपटें उठने लगीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here