भटकते मिले जापान के लापता नोबेल विजेता, पत्नी भी मृत मिलीं

0
105

अमेरिका ए-इची नेगिशी नामक एक जापानी नोबेल पुरस्कार विजेता लापता हो गए। लापता होने की रिपोर्ट दर्ज होने के नौ घंटे बाद रसायनशास्त्री को उत्तरी इलिनॉयस के ग्रामीण इलाके में भटकते हुए पाया गया जबकि उनकी पत्नी मृत अवस्था में मिली। दोनों अपने घर से 320 किमी दूर मिले। ए-इची नेगिशी को साल 2010 में रसायन क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
स्थानीय पुलिस ने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता 82 वर्षीय ए-इची नेगिशी को मंगलवार सुबह 5 बजे इलिनॉइस के रॉकफोर्ड के पास भटकते हुए पाया गया था। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहीं अधिकारियों को ओकार्ड हिल्स लैंडफिल के पास नेगिशी की कार और उनकी पत्नी सुमिरे नेगिशी का शव मिला। शेरिफ विभाग ने कहा कि सुमिरे के शव का पोस्टमॉर्टम किया जाना बाकी है, ताकि मौत का कारण पता चल सके। वहीं नेगिशी की तबीयत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।
सोमवार को रात करीब आठ बजे इंडियाना प्रांत की पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। रिपोर्ट में कहा गया कि नोबेल पुरस्कार विजेता अपनी पत्नी के साथ लापता हो गए हैं। आखिरी बार उन्हें वेस्ट लाफयत में स्थित उनके घर पर देखा गया था। उनका घर पर्ड्यू यूनिवर्सिटी कैंपस के पास स्थित है। इसी यूनिवर्सिटी में नेगिशी रसायन के प्रोफेसर थे।
वह यहां करीब 30 साल से रिसर्चर हैं। पडर्यू के राष्ट्रपति मिच डेनाइल्स ने सुमिरे नेगिशी की मौत पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सुमिरे ने सारी जिंदगी पूरी इमानदारी और प्यार से अपने पति का उनके करियर में साथ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here