इंडिगो के दो और विमानों में गड़बड़ी, एक को उड़ान भरने से रोका

0
288

सस्ती विमान सेवा देने वाली कंपनी इंडिगो को अपने एक और ए320 नियो विमान को उड़ान सेवा से रोकना पड़ा क्योंकि दिल्ली हवाई अड्डे पर उसके इंजन ऑयल में धातु चिप्स पाई गई। इसके अलावा श्रीनगर हवाई अड्डे पर एक अन्य विमान में हाइड्रॉलिक रिसाव का भी पता चला।
ये दोनों घटनाएं 12 घंटे से भी कम समय में घटी हैं। नागर विमानन महानिदेशालय पहले ही कंपनी के 11 विमानों के उड़ान भरने पर रोक का आदेश दे चुका है। इन
विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) की एक खास श्रृंखला वाले इंजन लगे हैं।
सूत्रों के अनुसार कंपनी के वीटी-आईटीएक्स पंजीकरण क्रमांक वाला एक और ए320 नियो विमान को उड़ान भरने से रोक दिया गया। बेंगलुरु-नयी दिल्ली की उड़ान पूरी करने के बाद इस विमान के इंजन ऑयल में धातुचिप्स की पहचान की गई जिसके बाद कंपनी को इसे उड़ान से रोकना पड़ा।इसके कुछ घंटों बाद दिल्ली-श्रीनगर उड़ान के श्रीनगर पहुंचने पर इसके कमांडर ने विमान के दो नंबर इंजन से हाइड्रॉलिक रिसाव के बारे में जानकारी दी। यह भी ए320 नियो विमान ही है।एक बयान में कंपनी ने कहा कि दिल्ली-श्रीनगर की उड़ान वाले विमान को रखरखाव संबंधी जांच पूरी करने के बाद उड़ान की अनुमति दे दी गई।नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने 12 मार्च को प्रैट एण्ड व्हिटनी-1100 इंजन वाले 11 ए-320 विमानों को उड़ान भरने से रोकने का आदेश दिया था। इन इंजनों में उड़ान के दौरान बंद होने की शिकायत समय समय पर मिली थी। इन 11 विमानों में आठ इंडिगो के हैं जबकि बाकी तीन गो-एयर के थे। इंडिगो के ऐसे तीन ए-320 नियो विमानों को फरवरी में पहले ही खड़ा कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.