42 देशों की इन सुपर मॉडल्स ने बांटे सेनेटरी पैड, बोलीं- गंदे कपड़े से होती हैं बीमारिया

0
135

बहादुरगढ़ .नवरात्र के पहले दिन महिलाओं के सम्मान और सेफ्टी और महावारी के दिनों में स्वच्छता का संदेश लेकर 42 देशों की सुपर मॉडल रविवार को बहादुरगढ़ के लोवा खुर्द गांव में पहुंचीं। मिस सुपर मॉडल वर्ल्ड वाइड 2018 प्रतियोगिता में भाग लेने आईं हैं। इन मॉडल्स ने ही स्कूली छात्राओं और गांव की महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन भी बांटे हैं। मॉडल्स ने बताया कि महावारी के दौरान गंदे कपड़ों का इस्तेमाल करने से बीमारियां फैलती हैं, इसलिए सेनेटरी नैपकिन के बारे में जागरूकता लाना बेहद जरूरी है। 10 दिन के शेड्यूल में बॉलीवुड की कई नामी हस्तियां भी इन सुपर मॉडल्स का मनोबल बढ़ाने के लिए इनसे मुलाकात करेंगी।
26 को गुरुग्राम में होगा फिनाले
– 10 दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में फैशन शो, टैलेंट शो, राष्ट्रीय परिधान प्रतियोगिता और 26 मार्च को गुरुग्राम स्थित किंग्डम ऑफ ड्रीम्स में इसका ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया जाएगा। इसमे आॅस्ट्रेलिया, बेलारूस, चीन, इजिप्ट, इथोपिया, इजराइल, कजाकिस्तान, केन्या, लेबनान, मलेशिया, मैक्सिको, म्यांमार, नीमिबया, नेपाल, न्यूजीलैंड, फिलिपिंस, रशिया, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की, उज्बेकिस्तान व भारत सहित 42 देशों की सुंदरियां हिस्सा ले रही हैं।
गांव की संस्कृति से कराते हैं रूबरू
– लोवा खुर्द के रहने वाले और रूबरू के संचालक संदीप कुमार ने बताया कि सुपर मॉडल्स को गांव में लाने के पीछे उन्हें अपने देश की ग्रामीण संस्कृति से रूबरू करवाना है।
– मॉडल्स गांवों में आकर सामाजिक संदेश भी देती हैं। ग्रामीण भी उनकी बातों को ध्यान में सुनकर प्रेरित होते हैं।
झज्जर में सरकारी स्कूल में फ्री बांटे जा रहे सेनेटरी पैड
– प्रदेश में झज्जर पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां सरकारी स्कूलों में छात्राओं को हर माह फ्री में सेनेटरी नैपकिन पैड देने की योजना शुरू की गई है। हर माह 39 राजकीय कन्या विद्यालयों की 5500 छात्राओं को फ्री पैड दिए जाएंगे।
– इसके लिए स्वयं सहायता समूह को संचालित करने वाले आजीविका मिशन को सेनेटरी पैड बनाने के आदेश जिला प्रशासन ने दिए हैं। उन्हें प्रति पैकेट 22 रुपए सर्व शिक्षा अभियान के तहत दिए जाएंगे। बहादुरगढ़ में भी योजना शुरू होगी।
प्रदेश में झज्जर पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां सरकारी स्कूलों में छात्राओं को हर माह फ्री में सेनेटरी नैपकिन पैड देने की योजना शुरू की गई है। हर माह 39 राजकीय कन्या विद्यालयों की 5500 छात्राओं को फ्री पैड दिए जाएंगे। इसके लिए स्वयं सहायता समूह को संचालित करने वाले आजीविका मिशन को सेनेटरी पैड बनाने के आदेश जिला प्रशासन ने दिए हैं। उन्हें प्रति पैकेट 22 रुपए सर्व शिक्षा अभियान के तहत दिए जाएंगे। बहादुरगढ़ में भी योजना शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here